Sant Singh Chatwal On Khalistan Issue: खालिस्तान को लेकर चल रहे विवाद के बीच भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी संत सिंह चटवाल ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा है कि बहुत कम सिख हैं जो खालिस्तान का समर्थन करते हैं. चटवाल ने दावा किया कि 99 फ़ीसदी सिख समुदाय भारत से प्यार करता है.


न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बुधवार (27 सितंबर) को खास बातचीत में उन्होंने कहा, " 99 प्रतिशत से अधिक सिख भारत से प्यार करते हैं, और बहुत कम संख्या में खालिस्तान का समर्थन करते हैं. जो उग्रवादी तत्व इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं वे कभी पंजाब गए ही नहीं हैं. चाहे वे कनाडा में हों, या अमेरिका में, उनका समर्थन करने वाला कोई नहीं है.


चटवाल ने कहा, "शायद ही कोई है जो खालिस्तान का समर्थन कर रहा है. खालिस्तान के समर्थन को लेकर बड़े पैमाने पर गलतफहमियां चल रही हैं. भारत हमारा देश है. खालिस्तान में किसी की दिलचस्पी नहीं है." चटवाल ने कहा, "मुझे नहीं पता कि उन्हें फंडिंग कौन कर रहा है, वे कभी पंजाब नहीं गए. मुझे सिख होने पर गर्व है."


पीएम मोदी के नेतृत्व को सराहा 
अमेरिकी कारोबारी ने भारत में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सिख समुदाय के लिए शानदार काम किया है इस पर सिखों को गर्व है." चटवाल ने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोला."


खालिस्तान की बात दोहराते हुए चटवाल कहते हैं, "मैं खुले तौर पर कह रहा हूं, शायद ही कोई ऐसा हो जो खालिस्तान का समर्थन कर रहा हो. जो लोग खालिस्तान की बात करते हैं, वे कभी पंजाब नहीं गए हैं. मुझे नहीं पता कि वे इसके बारे में क्या सोच रहे हैं, वे बहुत कम हैं.' 


भारत में प्रमुख पदों पर हैं सिख
चटवाल ने इस बात पर जोर दिया कि सिख समुदाय के लोग भारत में प्रमुख स्थान पर हैं और उन्होंने कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया है. वह कहते हैं, “सिख भारत में  प्रमुख पदों पर हैं. हमारे एक मंत्री हरदीप सिंह पुरी एक सिख हैं. सिख राजदूत संधू साहब (भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू) वाशिंगटन, डीसी में हैं. ”


उन्होंने कहा, “उत्तरी अमेरिका में एक सिख समुदाय के रूप में हम इतनी अच्छी सुविधा का आनंद ले रहे हैं. हम भारत से प्यार करते हैं, हम भारत आते जाते रहते हैं हैं. भारत में पांच साल तक मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री और ज्ञानी जैल सिंह राष्ट्रपति रहे. हमारे पास थल सेना प्रमुख, वायु सेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख, सिख प्रमुख पदों पर हैं.”


खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत-कनाडा राजनयिक विवाद पर बोलते हुए, चटवाल ने कहा, "यह दोनों देशों के बीच एक राजनीतिक तनाव बन गया है और खालिस्तान को लेकर बड़ी गलतफहमियां चल रही हैं."


आपको बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय खुफिया एजेंसी का हाथ होने का दावा किया था. हालांकि इस बाबत कोई सबूत पेश नहीं किया है. इसके बाद कनाडा ने भारत के टॉप डिप्लोमेट को निष्कासित कर दिया था. भारत ने भी इसके जवाब में ऐसा ही किया और कनाडा के विजा सर्विस को अस्थाई तौर पर रोक दी है. दोनों के बीच फिलहाल तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है. खास तौर पर कनाडा और दुनिया के अन्य देशों में रहने वाले खालिस्तान उग्रवादियों को लेकर. इस पर संत सिंह चटवाल का बयान बेहद महत्वपूर्ण है.


 ये भी पढ़ें :India-Canada Tension: ‘अगर उनके पास कुछ विशेष जानकारी है तो...’ निज्जर को लेकर लगाए गए कनाडा के आरोप पर बोले एस जयशंकर