China New Map Claiming Indian Land: चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन के इलाके को अपने ऑफिसियल नक्शे में दिखाया है. हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान ली गई फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिखे थे. फोटो में उनके ब्रिक्स सदस्य देशों के बाकी नेता भी थे. अगले महीने चीन के राष्ट्रपति जी-20 की बैठक के लिए नई दिल्ली आने वाले हैं, लेकिन इसके पहले ही चीन की ऐसी हरकत से भारत के राजनीतिक गलियारे में सवाल उठने लगे हैं. 


इस पर शिवसेना(उद्धव ठाकरे गुट) के नेता संजय राउत ने बयान देते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री को इस मामले को देखना चाहिए. हाल ही में वे ब्रिक्स सम्मेलन में गए थे और चीन के राष्ट्रपति से मिले थे और अब ये मैप सामने आया है. इसलिए उनसे (प्रधानमंत्री) सवाल पूछे जाने चाहिए. इससे हमें दुख पहुंचता है. राहुल गांधी ने कहा था कि चीन लद्दाख में दाखिल हो गया है, वह सच हुआ. चीन अरुणाचल प्रदेश में घुसने की कोशिश कर रहा है.'


'हिम्मत है तो चीन में सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाओ'


संजय राउत ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कहा कि अगर आपमें हिम्मत है तो चीन में सर्जिकल स्ट्राइक कीजिए. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के नए नक्शे को अर्थहीन कदम बताया है.


वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, चीन के दावे अर्थहीन और बेतुकी होते हैं, इसका गवाह भारत-चीन सीमा विवाद रहा है.


मनीष तिवारी आगे कहते हैं, 'आज के समय असली मुद्दा ये है कि चीन ने थियेटर स्तर पर कई प्वाइंट पर एलएसी का उल्लंघन किया है. इन परिस्थितियों में सरकार को गंभीरता से आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि दिल्ली में ऐसे व्यक्ति (शी जिनपिंग) को बुलाना क्या भारत के आत्म-सम्मान के अनुरूप होगा, जिसने एलएसी से लगी 2000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है.'


ये भी पढ़ें:
14 दिन बाद भी काम करेंगे लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान? ISRO वैज्ञानिक ने किया बड़ा खुलासा