Sanjay Raut Exclusive Interview: उद्धव गुट की शिवसेना के नेता संजय राउत ने एबीपी न्यूज़ के खास शो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कश्मीर, ईडी, पठान फिल्म के गाने 'बेशर्म रंग' पर हो रहे विवाद और रामचरितमानस सहित कई मुद्दों को लेकर जवाब दिए. उन्होंने यह भी बताया कि विपक्ष का चेहरा कौन होगा? 


रामचरितमानस को नफरत फैलाने वाला ग्रंथ बताने के सवाल पर आपका का क्या कहना है? 


राज्यसभा सासंद संजय राउत ने कहा श्रीराम या किसी भी भगवान के बारे में कोई भी कहेगा तो गलत है. जो आपको समझ नहीं आता उसके बारे में बात मत कीजिए, राजनीति करिए. श्रीराम और रामचरितमानस के बारे में पूरे देश को पता है. रामचरितमानस एक श्रद्धा का विषय है.


हाल ही में ‘‘बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने ‘मनु स्मृति, रामचरितमानस और बंच ऑफ थॉट्स (आरएसएस विचारक एम एस गोलवलकर द्वारा लिखित) ने समाज में नफरत को बढ़ाने वाला बताया था. 


शिंदे गुट के लोग मोदी कैबिनेट विस्तार में शामिल होंगे?


संजय राउत ने कहा कि जो लोग (शिंदे गुट) हमसे टूट गए अब वो बीजेपी की राजनीति करेंगे. बीजेपी की राजनीति है कि शिवसेना को तोड़ो और खत्म करो. शिवसेना जब तक महाराष्ट्र में खत्म नहीं होती तब तक बीजेपी के इरादे पूरे नहीं होंगे. सांसद और विधायक तोड़ने से पार्टी खत्म नहीं होती, पार्टी का कैडर जमीनी कार्यकर्ता  है. बीजेपी ने जो खेल किया उन पर ही पलटने वाला है. उन्होंने दावा किया कि कोई सा भी चुनाव होगा उसमें जनता बीजेपी को जवाब देगी. 


फिल्म पठान के गाने बेशर्म रंग के विवाद पर भी दिया जवाब


फिल्म पठान के गाने बेशर्म रंग पर हो रहे विवाद के सवाल पर संजय राउत ने कहा कि हल्ला है, लेकिन इसकी जरूरत नहीं थी. वो जो एक्ट्रेस (दीपिका पादुकोण) उस पर भगवे रंग की बिकिनी थी. अभी एक बीजेपी नेता उर्फी जावेद के कपड़े को लेकर भी कुछ बोल रहे हैं. इससे भी बड़े सवाल इस देश में हैं. आप इस पर ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि भगवे का सवाल है तो बीजेपी से जुड़े कई कलाकारों ने पर्दे पर क्या किया. सेंसर बोर्ड जो आपकी कठपुतली है, ने फिल्म पठान से इसलिए सीन काटा क्योंकि वो शाहरुख खान की मूवी है. 


नामर्द वाले बयान पर क्या कहा? 


छत्रपति शिवाजी महाराज पर की गई राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी की टिप्पणी पर संजय राउत ने नामर्द कहा था. इसको लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर उनका (शिवाजी महाराज) का  अपमान महाराष्ट्र में होता है तो उसके खिलाफ आवाज उठाना गलत नहीं है. ऐसे शब्द हमारे यहां सामान्य है. 


कंगना रानौत पर साधा निशाना


एक्ट्रेस कंगना रनौत को नॉटी गर्ल वाले बताने पर संजय राउत ने कहा कि मुंबई की तुलना अगर कोई पाकिस्तान से करेगा तो क्या हम चुप रहेंगे. आर्थिक राजधानी मुंबई पूरे देश को रोजगार दे रही है. आप उसकी तुलना पाकिस्तान से कर देंगे. 


लोकसभा चुनाव में विपक्ष का चेहरा कौन होगा? 


साल 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा कौन होगा? क्या उद्धव ठाकरे, राहुल गांधी, ममता बनर्जी या फिर राहुल गांधी चेहरा होंगे के सवाल पर सांसद संजय राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे तो इस देश में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बाद चेहरा बने और हमेशा रहे हैं. राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा में जो समर्थन मिल रहा है, उससे मानना पड़ेगा कि वो अभी चेहरा बन गए हैं.  


'शिवसेना की सरकार पूरे देश में लाता'


आपके नेता एकनाथ शिंदे के साथ चल गए और आप हाथ मलते रहे के सवाल पर संजय राउत ने कहा कि हम हाथ मलते नहीं रहे. हमारी केंद्र में सरकार और ईडी या सीबीआई जैसी एजेंसी होती तो शिवसेना की सरकार पूरे देश में लाता. उन्होंने बताया कि जो विधायक शिंदे के साथ गए उनमें से 12 पर केस हैं. क्या वो धुल गए. ये लोग बीजेपी वॉशिंग मशीन में साफ हो गए. 


कश्मीर को लेकर क्या बोले संजय राउत? 


कश्मीर को लेकर शिवसेना और कांग्रेस के अलग विचार रहे के सवाल पर संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के नादेंड में जब भारत जोड़ो यात्रा आई तो उसमें आदित्य ठाकरे हमारी पार्टी की ओर से शामिल हुए. भारत जोड़ो यात्रा कश्मीर में जा रही तो उसमें मैं जा रहा हूं. आप 370 की बात कर रहे तो हमारा हमेशा कहना रहा कि यह समाप्त होना चाहिए. कांग्रेस का शुरू में नहीं था, लेकिन अब वो इस मुद्दे पर नहीं बोलती. 



विपक्ष कैसे मजबूत होगा? 


कांग्रेस को शिवसेना की जरूरत नहीं वाले बयान पर संजय राउत ने कहा कि ऐसा नहीं है. महाविकास आघाडी तीन पार्टियों को मिलकर बनी थी. कांग्रेस बड़ी पार्टी है. जब तक कांग्रेस मजबूत नहीं होगी तब तक विपक्ष मजबूत नहीं होगा. आज हो रहा है कि कई विपक्षी दल कांग्रेस को खाने में लगी है. आप बीजेपी का स्पेस लीजिए. उन्होंने कहा कि अखिलेश .यादव की पार्टी हो या फिर तेलंगाना में केसीआर की पार्टी वो कांग्रेस का स्पेस खाने में लगी है. बीजेपी पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी के कारण है. 


महाविकास अघाडी क्या रहेगा? 


क्या महाविकास अघाडी मिलकर चुनाव लडे़गी के सवाल पर कहा संजय राउत ने कहा वो चुनाव साथ में मिलकर लड़ेगी. बता दें कि एमवीए में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना है. 


यह भी पढ़ें- EXCLUSIVE: सांसद-विधायक तोड़ने से पार्टी खत्म नहीं होती- शिवसेना के दो फाड़ होने पर बोले संजय राउत