Sandeshkhali Row: पश्चिम बंगाल पुलिस ने बुधवार शाम करीब पौने सात बजे संदेशखाली के मुख्य आरोपी शेख शाहजहां को केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) को सौंप दिया है. कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार सवा चार बजे तक शाहजहां को CBI को सौंपने का निर्देश दिया था. हालांकि पश्चिम बंगाल पुलिस ने कोर्ट की डेडलाइन के करीब ढाई घंटे बाद शाहजहां की कस्टडी CBI को सौंपी.


कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश के मुताबिक CBI की टीम बुधवार को सवा चार बजे के पहले ही कोलकाता स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंच गई थी.  पश्चिम बंगाल पुलिस ने शाहजहां को CBI को सौंपने के पहले उसका मेडिकल टेस्ट कराया. संदेशखाली के आरोपी शाहजहां को मेडिकल के लिए SSKM अस्पताल ले जाया गया. मेडिकल के बाद शाहजहां को कोलकाता में भबानी भवन पुलिस मुख्यालय ले जाया गया, जहां से उसकी कस्टडी CBI को दी गई.


कोर्ट ने बंगाल पुलिस को भेजा नोटिस और दो सप्ताह में मांगा जवाब


इससे पहले जब बंगाल पुलिस ने मंगलवार को शेख शाहजहां की कस्टडी CBI को नहीं सौंपी थी तो ये मामला फिर से बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट पहुंचा. कलकत्ता हाई कोर्ट की जस्टिस हरीश टंडन और जस्टिस हिरण्यमय भट्टाचार्य की बेंच ने मामले की सुनवाई करते हुए इसे कोर्ट के आदेश की अवमानना बताया. साथ ही कलकत्ता हाई कोर्ट ने बंगाल पुलिस को नोटिस जारी करते हुए 2 सप्ताह के भीतर जवाब देने के लिए कहा. इसी दौरान हाई कोर्ट ने संदेशखाली के मुख्य आरोपी शेख शाहजहां की कस्टडी CBI को सौंपने के लिए बुधवार शाम सवा चार बजे की डेडलाइन रखी.


हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ ममता सरकार पहुंची थी सुप्रीम कोर्ट


मंगलवार को कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए राज्य की ममता बनर्जी सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की जल्द सुनवाई की मांग की गई तो जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने इससे इनकार कर दिया. इसके बाद ये तय हो गया था कि बंगाल पुलिस को बुधवार शाम तक शेख शाहजहां को CBI को सौंपना ही होगा.


PM मोदी के खिलाफ बयानबाजी पड़ी भारी, चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को भेजी एडवायजरी, कही ये बात