नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. हर रोज लाखों की संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. वहीं लोगों में कोरोना वायरस के खतरे को लेकर खौफ भी काफी ज्यादा है. इस बीच कई लोग कोरोना से बचाव के लिए अंधविश्वास का सहारा लेते हुए भी दिखाई दिए हैं.


ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग कोरोना से बचाव के लिए गाय के गोबर का लेप अपने शरीर पर लगा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर ये वीडियो शेयर किया है.


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ये वीडियो ट्वीट करने के साथ ही लिखा है, 'अब इस पर हंसे या रोएं...' इस वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग गोबर शरीर पर लगाने के बाद सूर्य नमस्कार भी कर रहे हैं.






बता दें कि ये वीडियो गुजरात के अहमदाबाद का है. इस वीडियो में लोगों का एक समूह गाय के गोबर और मूत्र को इस विश्वास के साथ अपने शरीर पर लगा रहा है कि यह उन्हें कोविड-19 के खिलाफ रक्षा प्रदान करेगा.


वैज्ञानिक प्रमाण नहीं


हालांकि डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बार-बार कोविड-19 के लिए वैकल्पिक उपचारों के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि वे सुरक्षा की झूठी भावना पैदा कर सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं को और अधिक जटिल बना सकते हैं. वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रमुख डॉ. जेए जयलाल ने कहा, 'कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि गाय का गोबर या मूत्र कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.