Salman Khan House Firing News: बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के मुंबई स्थित आवास के बाहर गोलीबारी मामले में बड़ी जानकारी सामने आई है. सलमान के घर के बाहर गोलीबारी की जिम्मेदारी का दावा करने वाले फेसबुक पोस्ट का आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पता पुर्तगाल का पाया गया है. एबीपी न्यूज को जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि हमले की साजिश अमेरिका में रची गई थी. इस प्लान पर करीब एक महीने से काम चल रहा था. 


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि शूटरों ने कुछ दिन पहले मुंबई के उपनगर बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के आसपास रेकी की थी, जहां सलमान रहते हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस को संदेह है कि रविवार को जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई द्वारा कथित तौर पर फेसबुक पोस्ट अपलोड करने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल किया गया था. हालांकि, अनमोल के अमेरिका में होने की बात कही गई है.


सलमान को मिली धमकी में क्या कहा गया?


गोलीबारी की जिम्मेदारी लेने संबंधी फेसबुक पोस्ट रविवार सुबह करीब 11 बजे सामने आया. इससे कुछ कुछ घंटे पहले सुबह करीब पांच बजे सलमान के आवास पर दो अज्ञात बाइक सवारों ने गोलियां चलाईं. अधिकारी ने कहा, "फेसबुक पोस्ट का आईपी एड्रेस पुर्तगाल का पाया गया है. हम इसको वेरिफाई कर रहे हैं." 


बता दें कि हिंदी में लिखे गए पोस्ट में गोलीबारी को एक ‘घटना’ और ‘ट्रेलर’ बताया गया है. पोस्ट में लिखा गया, "हमने आपको केवल एक ट्रेलर दिखाया है ताकि आप हमारी ताकत को समझें और इसका न परखें. यह पहली और आखिरी चेतावनी है."


सलमान को मिली है वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा


अधिकारी के मुताबिक शूटरों ने कुछ दिन पहले खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर रेकी की थी. इस बीच, खतरे की आशंका को देखते हुए गैलेक्सी अपार्टमेंट में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस अधिकारी ने कहा, "अभिनेता को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है, लेकिन गोलीबारी के बाद उनकी सुरक्षा में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है."


उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त पुलिस अभिनेता की आवाजाही के दौरान सावधानी बरत रही है. जब भी सलमान खान फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर जाएंगे तो उस समय सावधानी बरती जाएगी. विशेष सुरक्षा इकाई (एसपीयू) का एक वाहन गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर तैनात रहेगा. एहतियात के तौर पर अपार्टमेंट के बाहर स्थानीय पुलिस भी तैनात है और गश्त बढ़ा दी गई है.


क्या है वीपीएन?


वीपीएन एक कंप्यूटर और वीपीएन प्रोवाइडर के स्वामित्व वाले दूरस्थ सर्वर के बीच एक डिजिटल संपर्क स्थापित करता है. व्यक्तिगत डेटा को कूटबद्ध करता है और आईपी एड्रेस को छिपाता है. ये यूजर्स को इंटरनेट पर वेबसाइट अवरोधकों (फायरवॉल्स आदि) को दरकिनार करने की अनुमति देता है.


यह भी पढ़ें: सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले दोनों शूटर गिरफ्तार, जानिए कौन हैं आरोपी