PM Modi Visits Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर हैं. जापान (Japan) के दिवंगत पूर्व पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पीएम मोदी टोक्यो पहुंचे. पीएम मोदी ने जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की. द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो आबे के अचानक निधन पर एक बार फिर से शोक जताया. प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए


प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि दिवंगत पूर्व पीएम शिंजो आबे ने जापान-भारत संबंधों को बेहतर बनाया था. उन्होंने बड़े स्तर पर और कई क्षेत्रों में इस रिश्ते का विस्तार भी किया.


पीएम मोदी ने जताया शोक


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और जापान के रिश्तों ने दुनियाभर में प्रभाव पैदा करने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने पीएम किशिदा से बातचीत के दौरान भरोसा जताते हुए कहा कि आपके नेतृत्व दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. हम दुनियाभर में समस्याओं के समाधान में निकालने में अहम भूमिका निभाने में समर्थ होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इस दुख की घड़ी में हम मिल रहे हैं. पिछली बार जब आया था तो शिंजो आबे से काफी देर तक बात हुई थी. 


पीएम मोदी और किशिदा के बीच बैठक


टोक्यो में द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) और जापान के पीएम फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) के बीच दोनों देशों में रिश्तों को और मजबूत करने पर बातचीत हुई. इसके साथ ही दोनों बड़े नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जापान के पीएम ने भारत-जापान में रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई.


8 जुलाई को हुई थी शिंजो आबे की हत्या


जापान (Japan) के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए 20 शासनाध्यक्षों समेत 100 देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. 8 जुलाई को एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान शिंजो आबे (Shinzo Abe) की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पीएम मोदी (पीएम मोदी) आज की शाम जापान से स्वदेश के लिए रवाना होंगे और उनके आधी रात के बाद दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें:


अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान को लेकर दिया बड़ा बयान , कहा- 'दोनों देश अलग-अलग तरीके से हैं अमेरिका के साझेदार '


Russia Vs West: 'रूस और बेलारूस के साथ सम्मान से पेश आए पश्चिम', पुतिन और अलेक्जेंडर ने जताई सहमति