S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Article 370) को खत्म करने के मुद्दे पर बात की. उन्होंने इस दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की आलोचना करने वालों की निंदा की. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अगर आप लोगों को इंटरनेट कट करना मानव जीवन के नुकसान से ज्यादा खतरनाक लगता है तो इसपर क्या कहा जा सकता है. 


अनुच्छेद 370 को लेकर उन्होंने कहा कि यह संविधान का अस्थायी प्रावधान था, जिसे खत्म कर दिया गया. यह बहुसंख्यकवाद का कार्य माना जाता था. उन्होंने सवाल किया कि क्या यह बहुसंख्यकवाद नहीं था? उन्होंने कहा कि एनडीए के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म किए तीन साल हो चुके हैं, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष प्रावधान दिए थे.


एकजुटता को लेकर बड़ा कदम 


बता दें कि, 5 अगस्त 2019 जम्मू-कश्मीर के 'भारत का अभिन्न अंग' होने की राह में अनुच्छेद 370 की समाप्ति होना एक ऐतिहासिक दिन था. सरकार ने उस समय इस कदम को 'ऐतिहासिक' के रूप में उजागर किया था और इसे भारत को "एकजुट और एकीकृत" करने का एक बड़ा कदम बताया था. पाकिस्तान की सीमा से लगे जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति अक्सर चिंता का विषय रही है, जो इंटरनेट सेवाओं को भी प्रभावित करती है. 


F-16 पैकेज को लेकर भी उठाए सवाल


इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान को एफ-16 विमानों के बेड़े के लिए 45 करोड़ डॉलर के मेंटेनेंस पैकेज की मंजूरी को लेकर अमेरिका (America) और पाकिस्तान (Pakistan) के संबंधों पर सवाल उठाए थे. वॉशिंगटन (Washington) में आयोजित इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ये संबंध अमेरिका के हित नहीं हैं. उन्होंने कहा कि ये संबंध दोनों देशों में से किसी के भी काम के नहीं हैं.


ये भी पढ़ें: 


पाकिस्‍तान को F-16 पैकेज पर एस जयशंकर की यूएस को दो टूक- किसे बेवकूफ बना रहे हैं, सबको पता है कहां इस्‍तेमाल होगा पैसा


दिल्ली-महाराष्ट्र से केरल तक 8 राज्यों में NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी, वेस्ट यूपी में ATS की रेड, हिरासत में लिए गए कई लोग