नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसके तहत अभी तक 26 करोड़ 19 लाख से ज्यादा कोरोना खुराक दी जा चुकी है. भारत में रूसी कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी मान्यता मिल गई है. वहीं भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन का सॉफ्ट लॉन्च हैदराबाद में शुरू किए जाने के बाद अब नौ शहरों में भी किया जा रहा है.


देश ने नौ अन्य शहरों में लॉन्च हुई Sputnik V


रूसी कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को देश के मुख्य शहर बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, विशाखापत्तनम, बद्दी, कोल्हापुर और मिर्यालगुडा में सॉफ्ट लॉन्च किया गया है. फिलहाल अभी लोगों को लिए यह वैक्सीन CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराई गई है. इसलिए अभी कोई भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है. इसकी जानकारी डॉ रेड्डीज की ओर से दी गई है.






पोर्टल पर जल्द होगी उपलब्ध


भारत में रूसी कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी की स्थानीय भागीदार डॉ रेड्डीज ने अपने एक बयान में कहा है कि वैक्सीन का पायलट लॉन्च अपने अंतिम चरण में है और दोनों खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है. कंपनी का कहना है कि पायलट लॉन्च के सफल होने के बाद वैक्सीन को आम जनता के लिए पोर्टल पर लॉन्च किया जाएगा. भारत में, पायलट लॉन्च के तहत 15 मई को हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी. वहीं अप्रैल में इसे आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद  17 मई को डॉ रेड्डीज ने अपोलो अस्पताल के सहयोग से शुरू किया गया था.


1145 रुपए होगी वैक्सीन की कीमत


बता दें कि देशभर में अभी तक सिर्फ डॉ. रेड्डी लोबोरेटरीज के कर्मचारियों को ही स्पुतनिक वी की खुराक लगाई जा रही थी. वहीं अपोलो अस्पताल ने जानकारी दी है कि इस वैक्सीन को 20 जून से आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से स्पूतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1145 रुपए निर्धारित की गई है. 


इसे भी पढ़ेंः
CM येदियुरप्पा से BJP के नेताओं ने जताई नाराजगी, पार्टी महासचिव बोले- कुछ चिंताएं हैं तो व्यक्तिगत रूप से नेतृत्व से बात करें


 


राष्ट्रपति जो बाइडेन और व्लादिमीर पुतिन के बीच करीब 4 घंटे लंबी चली बातचीत, क्या अमेरिका-रुस में खत्म होगा गतिरोध?