नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी हांगकांग में अपने नियंत्रण वाली कंपनियों के जरिये 'धोखाधड़ी का कारोबार' चला रहा था और इन कंपनियों के जरिये उसने पंजाब नेशनल बैंक से कर्ज के रूप में लिए गए 6,345 करोड़ रुपये का गबन किया. सीबीआई ने धोखाधड़ी मामले में अपने पूरक आरोप पत्र में ये इल्जाम लगाए हैं.


हांगकांग की कंपनियों के जरिए किया घोटाला


सीबीआई ने आरोप लगाया है कि चोकसी ने अपने कर्मचारियों को हांगकांग स्थित शनायाओ गोंग सी लिमिटेड, 4सी डायमंड डिस्ट्रीब्यूटर्स और क्राउन ऐम का निदेशक बनाया और वह उन्हें नियंत्रित कर रहा था. चोकसी ने इन कंपनियों से ताजे पानी से मिलने वाले मोती की खरीद का बहाना बनाकर पंजाब नेशनल बैंक से 6,345 करोड़ रुपये का कर्ज लिया.


चोकसी के नियंत्रण में थी हांगकांग की कंपनियां 


एजेंसी ने आरोप लगाया कि चोकसी की ओर से प्रमोट की गई गीतांजलि जेम्स पर एस्टन लग्जरी हांगकांग का नियंत्रण था, जो क्राउन ऐम की होल्डिंग कंपनी है. चोकसी गीतांजलि जेम्स के साथ साथ एस्टन लग्जरी, हांगकांग का निदेशक था.


बता दें कि डोमिनिका की मजिस्ट्रेट कोर्ट में कैरेबियाई द्वीपीय देश में अवैध तौर पर दाखिल होने से जुड़े केस पर मेहुल चोकसी के खिलाफ सुनवाई हो रही है. वहीं अब चोकसी ने कार्रवाई से बचने के लिए नए नए हथकंडे अपना लिए हैं. दरअसल हाल ही में होने वाली पेशी से बचने के लिए उसने मानसिक अवसाद (मेंटल डिप्रेशन) की बात कही है. फिलहाल मुख्य मजिस्ट्रेट ने मामले की सुनवाई 25 जून तक स्थगित कर दी है.


 


इसे भी पढ़ेंः
लोक लेखा समिति की बैठक में हंगामा : वैक्सीन नीति पर चर्चा को लेकर अध्यक्ष और एनडीए सांसदों में तीखी बहस


 


कोरोना की पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर में प्रसव के बाद ज्यादा महिलाओं की मौत: ICMR की स्टडी