Russia Election: रूस में राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं, जिसके लिए वोटिंग रविवार तक चलने वाली है. रूस में शुक्रवार (15 मार्च) से शुरू हुई वोटिंग के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. इस बीच राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कुछ ऐसा देखने को मिल रहा है, जो काफी हैरानी भरा है. दरअसल, रूस से हजारों किलोमीटर दूर केरल में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. भले ही आपको ये जानकर अचरच हो, लेकिन ये बिल्कुल सच है. केरल में मौजूद रूसी नागरिकों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला है. 


रूस की तरफ से विदेशों में रहने वाले रूसी नागरिकों को भी वोट देने का अधिकार मिला है, वो भी उसी मुल्क से, जिस मुल्क में अभी वो रह रहे हैं. विदेशों में वोटिंग राइट्स रखने वाले रूसी नागरिकों की संख्या 19 लाख है. इसी कड़ी में केरल में रहने वाले रूसी नागरिकों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजधानी तिरुवनंतपुरम में रूस के मानद वाणिज्य दूतावास, रशियन हाउस में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर अपना वोट डाला. यहां पर केरल के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले रूसी नागरिक पहुंचे हैं.


तीसरी बार रशियन हाउस में वोटिंग


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रूस के मानद वाणिज्य दूत और तिरुवनंतपुरम में रशियन हाउस के डायरेक्टर रथीश नायर ने बताया कि उन्होंने तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए यहां पर मतदान की व्यवस्था की है. नायर ने केरल में वोटिंग में सहयोग के लिए रूसी नागरिकों का आभार व्यक्त किया. रूस के चुनावी मैदान में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा तीन और उम्मीदवार उतरे हैं. इसमें निकोलाइ खारितोनोव, लियोनिद स्लटस्की और व्लादिस्लाव दावानकोव शामिल हैं.


रूसी नागरिकों ने डाला वोट


रथीश नायर ने कहा, 'तीसरी बार वाणिज्य दूतावास में रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग करवाई जा रही है. केरल में रहने वाले रूसी नागरिकों और पर्यटकों को यहां पर वोट डालने का मौका मिला है.' उन्होंने कहा, 'रूस के सेंट्रल इलेक्शन कमीशन के साथ काम करके हमें अच्छा लग रहा है. मैं राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने के लिए केरल में रहने वाले रूसी नागरिकों के सहयोग और उत्साह के लिए उनका बहुत आभारी हूं.' 


रूसी नागरिक उलिया ने वोट डालने के बाद कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने का मौका देने के लिए रूसी दूतावास और भारत में महावाणिज्य दूतावास की आभारी हैं. उन्हीं की तरह कई रूसी नागरिक सुबह-सुबह रशियन हाउस पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 


यह भी पढ़ें: Russia Election 2024: रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, पुतिन के लिए कितना बड़ा चैलेंज? यहां जानिए हर जवाब