Russia Deploys Trained Dolphins: पिछले 2 महीने से रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इन 2 महीनों में रूस ने युक्रेन के कई बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. लाखों लोग अपने देश छोड़ पड़ोसी देशों में पलायन करने को मजबूर हो गए हैं. अब सेटेलाइट इमेज से जानकारी सामने आ रही है कि रूस ने इस जंग के मैदान में डॉल्फिन को उतार दिया है. 


दरअसल रूस ने काला सागर के नौसैनिक मिलिट्री अड्डे पर ट्रेंड मिलिट्री डॉल्फिन को तैनात किया है. इस तस्वीर के बाद क्यास लगाये जा रहे हैं कि रूस नौसेना के बेड़े पर पानी के भीतर से होने वाले हमले को रोकने के लिए डॉल्फिन का इस्तेमाल कर रहा है.


बता दें कि यूएस नेवल इंस्टीट्यूट (USNI) ने सैटेलाइट इमेज की जांच की. जांच से पता चला की फरवरी में जब रूस ने यूक्रेन पर अटैक की शुरुआत की थी तभी दो डॉल्फिनों को सैन्य अड्डे पर ले जाया गया था. वहीं सैन्य कार्यों के लिए डॉल्फिनों को ट्रेंड करवाने का पुराना इतिहास रहा है. रूस इन डॉल्फिन्स का इस्तेमाल समुद्र के नीचे मौजूद चीजों को खोजने और दुश्मन के गोताखोरों का पता लगाने के लिए करता है.


सेवस्तोपोल बंदरगाह सेना के लिए महत्वपूर्ण


वहीं जिस बंदरगाह पर ये तस्वीर मिली है उसका नाम सेवस्तोपोल बंदरगाह है और वह रूसी सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण है. ये बंदरगाह क्रीमिया के दक्षिण में मौजूद है. USNI के अनुसार यहां पर कई सारे रूसी जहाज लंगर डालते हैं. वहीं सेनाओं का यहां पर डेरा डालने की सबसे बड़ी वजह ये है कि ये बंदरगाह दुश्मन की मिसाइल की रेंज से बाहर है. हालांकि उन पर उन पर पानी के भीतर से हमला होने का खतरा हमेशा बना रहता है.  इसलिए यहां पानी के अंदर होने वाले हमलों से सचेत होने के लिए रूस ने सेवस्तोपोल के पास एक एक्वेरियम में डॉल्फिनों को ट्रेंड किया है. 


ये भी पढ़ें:


Power Crisis: गर्मी के प्रकोप के बीच कई राज्यों में गहराया बिजली संकट, 2 से 8 घंटे की हो रही कटौती | 10 बड़ी बातें


Anti-Encroachment Drive: आगरा के दो रेलवे स्टेशन पर बने मंदिर-मस्जिद को नोटिस, जानिए क्या है मामला