Maharashtra Government Vacant Posts: एक आरटीआई (RTI) के जवाब में पता चला है कि महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) प्रदेश के पढ़े लिखे नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. दरअसल महाराष्ट्र में करीब ढाई लाख सरकारी पद रिक्त हैं लेकिन उसकी भर्ती के लिए सालों से कोई विज्ञप्ति (Vacant Post) नहीं निकाली जा रही है. 


सरकार की इस लापरवाही की वजह से आम लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि पर्याप्त स्टाफ नहीं होने की वजह से आम नागरिकों को सरकारी कार्यालयों में काम करने में देरी हो रही है. हमें ये जानकारी मुंबई के रहने वाले आरटीआई एक्टिविस्ट अनिल गलगली से मिली है.


लाखों पद होने के बावजूद भी क्यों नहीं निकाली जा रही है भर्ती ? 
दरअसल इस समय देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. लाखों पढ़े लिखे जवान नौकरी की तलाश करते-करते थक कर निराश हो चुके हैं, लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि राज्य में लाखों सरकारी पद रिक्त हैं लेकिन सरकार बेरोजगारों के लिए आवेदन ही नहीं निकाल रही है. RTI से जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र में करीब ढाई लाख सरकारी पद रिक्त हैं लेकिन सरकार चुप्पी साधे हुए है.


मुंबई के रहने वाले आरटीआई एक्टिविस्ट अनिल गलगली को आरटीआई के तहत जानकारी मिली कि महाराष्ट्र में करीब ढाई लाख सरकारी नौकरी के पद रिक्त पड़े है जिनको सरकार भरने की जहमत नही उठा रही है. जिस वजह से राज्य के लाखों पढ़े लिखे नौजवान नौकरी से वंचित हैं.  वहीं सरकारी दफ्तरों में पर्याप्त कर्मचारी नहीं होने की वजह से जनता को भी परेशानी उठानी पड़ रही है. 


क्या कहती है आरटीआई की रिपोर्ट 
आरटीआई में मिली जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर 2020 तक के अनुसार राज्य में कुल 29 सरकारी विभाग और जिला परिषद हैं. जिनमें कुल स्वीकृत पदों की संख्या 10,70,840 है. इन कुल पदों में महज 8,26,435 लोग ही कार्यरत हैं. इन कुल पदों में  2,44,405 पद रिक्त हैं.  


इन कुल पदों में सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) की संख्या 1,92,425 तो वहीं वहीं जिला परिषद (District Council) की संख्या 51, 980 है. ऐसे में कुल मिलाकर करीब 2,44, 405 पद रिक्त हैं. यहां पर सीएम (CM Office) और डिप्टी सीएम (Deputy CM Office) के मंत्रालय में सबसे अधिक पद खाली हैं. वहीं महाराष्ट्र के गृह विभाग में  सबसे ज्यादा पद खाली हैं.


Mumbai Cruise Drugs Case: समीर वानखेड़े पर गिरेगी गाज, खराब जांच के लिए सरकार लेगी कड़ा एक्शन




Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव, जानें क्या है वोटिंग का फॉर्मूला, बड़े राज्यों में बन रहे ये समीकरण