राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की हर साल होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (Akhil Bharatiya Pratinidhi Sabha) की बैठक इस साल शुक्रवार 11 मार्च से रविवार 13 मार्च तक होगी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की ये बैठक गुजरात के कर्णावती (Karnavati) में होने जा रही है. यह बैठक संघ में निर्णय की दृष्टि से सर्वाधिक महत्व की सभा है और इसी में आगामी वर्ष की योजना को अंतिम रूप दिया जाता है. पिछले साल कोरोना महामारी के चलते यह बैठक छोटी रखी गई थी. इस दौरान कुछ ही कार्यकर्ता प्रत्यक्ष सहभागी हुए थे जबकि बाकी कार्यकर्ता अपने-अपने प्रांत केंद्र से ऑनलाइन जुड़े थे.


11 से 13 मार्च तक RSS की प्रतिनिधि सभा की बैठक


अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (Akhil Bharatiya Pratinidhi Sabha) में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat), सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के साथ सह सरकार्यवाह कृष्णगोपाल, मनमोहन वैद्य, मुकुंद, रामदत्त, अरुण कुमार और संघ के अन्य सभी पदाधिकारी सहभागी होंगे. प्रांतों से सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों, क्षेत्र और प्रांत के माननीय संघचालक, कार्यवाह, प्रचारकों के साथ संघ प्रेरित विविध संगठन के अखिल संगठन मंत्री और उनके सहयोगी भी बैठक में अपेक्षित हैं.


बैठक में आगामी वर्ष की कार्य योजना को दिया जाएगा अंतिम रूप


बैठक में पिछले वर्ष के कार्यवृत्त, संघ कार्य विस्तार की आगामी वर्ष की योजना, संघ शिक्षा वर्ग योजना, इसके साथ ही वर्तमान परिस्थिति पर चर्चा होगी और कुछ विषयों पर प्रस्ताव भी आ सकते हैं. बता दें कि पांच राज्यों के चुनाव के परिणामों के तुरंत बाद ही होने वाली संघ की ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है. इस दौरान सह कार्यवाह के तौर पर एक साल पूरा होने पर दत्तात्रेय होसबोले संघ विस्तार और संघ की ओर से पिछले 1 साल में किये गये कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत करेंगे. इस बैठक में आगामी वर्ष की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा


ये भी पढ़ें:


Chennai Mayor: प्रिया राजन होंगी चेन्नई की नई मेयर, कई बड़े नाम को पीछे छोड़ बनीं पहली दलित महिला मेयर


महाराष्ट्र में नवाब मलिक के इस्तीफे की मांग तेज, फडणवीस बोले- पहली बार जेल गए मंत्री का नहीं लिया गया इस्तीफा