Indresh Kumar On Mahatma Gandhi: स्वतंत्रता दिवस से पहले आरएसएस (RSS) नेता इंद्रेश कुमार ने महात्मा गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. शनिवार को जयपुर में एक कार्यक्रम में इंद्रेश कुमार ने कहा कि 75 साल पहले भारत (India) को विभाजन (Partition) के रूप में आजादी मिली थी. उन्होंने कहा कि उस वक्त अगर अंग्रेजों से वार्ता के लिए बापू (महात्मा गांधी) ने नेहरू (जवाहरलाल नेहरू) और जिन्ना को अपना एडीसी (ADC) नहीं चुना होता तो भारत के टुकड़े नहीं होते.


इंद्रेश कुमार ने कहा कि अगर बापू सरदार वल्लभ भाई पटेल और सुभाष चंद्र बोस को एडीसी चुनते तो भारत का विभाजन नहीं होता. बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए. इससे पहले भी इंद्रेश कुमार अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं. उन्होंने हाल ही में हर घर तिरंगा यात्रा को लेकर कांग्रेस पर भी निशाना साधा था. 


कांग्रेस पर भी साधा था निशाना


दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग की अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरें अपलोड करके बीजेपी के हर घर तिरंगा अभियान को लेकर आरएसएस पर हमला बोला था. उनका दावा था कि इतिहास दर्शाता है कि हर घर तिरंगा आंदोलन के पीछे एक राष्ट्र-विरोधी समूह के सदस्य हैं, जिन्होंने 52 वर्षों में तिरंगा नहीं फहराया है.


आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने इस बयान को लेकर कहा था कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी नेता पहले हमारी माननीय राष्ट्रपति का अपमान करते हैं और फिर हर घर तिरंगा आंदोलन में शामिल ना होकर तिरंगे का भी अपमान करते हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग आरएसएस को गाली देना फैशन मानते हैं उनको इस फैशन से मुक्त होना चाहिए. 


जामिया में हुआ था विरोध


बता दें कि, एक हफ्ते पहले इंद्रेश कुमार (Indresh Kumar) ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि नए नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ हुए विरोध ने दुनिया को गलत संदेश दिया. प्रदर्शनकारियों को पड़ोसी देशों से सताए गए अल्पसंख्यकों को स्वीकार करने की विनम्रता होनी चाहिए. इस दौरान जामिया (Jamia) के छात्रों ने इंद्रेश कुमार को कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए विश्वविद्यालय के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. 


ये भी पढ़ें- 


RSS Tiranga DP: आरएसएस और मोहन भागवत ने ट्विटर की डीपी बदली, लगाया तिरंगा


Exclusive: नीतीश कुमार की औरंगजेब से की तुलना, abp न्यूज से सुशील मोदी बोले- वो कुर्सी के लिए कुछ भी करेंगे