पटना: बिहार से राज्यसभा की छह सीट के लिए आगामी 23 मार्च को होने वाले चुनाव को लेकर आरजेडी ने मनोज झा, अशफाक करीम को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. पटना स्थित आरजेडी के राज्य मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने बताया कि उनकी पार्टी की ओर से बेहतर उम्मीदवारों का चयन किया गया है. आरजेडी के दोनों उम्मीदवार कल नामांकन दाखिल करेंगे.


 23 मार्च को होगा चुनाव, नामांकन की आखिरी तारीख 12 मार्च


जेडीयू के अनिल कुमार सहनी, वशिष्ठ नारायण सिंह एवं महेंद्र प्रसाद, बीजेपी के धमेंद्र प्रधान और रविशंकर प्रसाद का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को पूरा होने और पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर जेडीयू के अली अनवर की सदस्यता समाप्त किए जाने से राज्यसभा की रिक्त होने वाली बिहार से छह सीटों पर आगामी 23 मार्च को चुनाव होना है जिसके नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च है.


इन सीटों के लिए बिहार में सत्ता में शामिल बीजेपी की ओर से रविशंकर प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि जेडीयू और महागठबंधन में आरजेडी के साथ शामिल कांग्रेस की ओर से अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा अबतक नहीं की गयी है.


क्या है विधानसभा में संख्या बल का अंक गणित 


243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में वर्तमान में आरजेडी के 79, जेडीयू के 70, बीजेपी के 52, कांग्रेस के 27,  सीपीआई माले के तीन, लेजेपी और आरएलएसपी के दो—दो और जीतन राम मांक्षी की पार्टी  हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर के एक विधायक हैं. वहीं चार निर्दलीय विधायक भी विधानसभा में मौजूद हैं.