5G In Rajasthan: रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) आज (22 अक्टूबर) राजसमंद में स्थित प्रसिद्ध श्रीनाथजी मंदिर से राजस्थान में 5जी सेवाओं (5G Service) की शुरुआत करेंगे. बताया गया कि इसका कमर्शियल लॉन्च बाद में होगा. इस महीने की शुरुआत में रिलायंस ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5G सेवाओं का बीटा परीक्षण शुरू किया था.


श्रीनाथजी पर अंबानी परिवार का अटूट विश्वास


इस साल सितंबर में मुकेश अंबानी ने श्रीनाथजी के दर्शन कर मंदिर के महंत विशाल बाबा से आशीर्वाद लिया था. उस वक्त उन्होंने कहा था कि राज्य में श्रीनाथजी मंदिर से 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी. बता दें कि अंबानी परिवार का देवता श्रीनाथजी पर बहुत विश्वास है. इससे पहले, रिलायंस जियो ने 4 जी सेवाओं की शुरुआत भी यहीं से की थी.


एक अधिकारी ने कहा, "5जी सेवाओं की शुरुआत से राजस्थान में लोगों का जीवन बदल जाएगा. यह उन्हें वैश्विक नागरिकों के समान प्रौद्योगिकी की समझ रखने वाला बना देगा." नाथद्वारा मंदिर के महंत विशाल बाबा ने कहा, "हम 5जी सेवाओं की शुरुआत का स्वागत करते हैं. यह श्रीजी के लिए 5जी है."


1 अक्टूबर को लॉन्च हुई थी 5जी सेवाएं


बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 अक्टूबर को देश में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर दिया था. 5जी लॉन्च के दौरान उन्होंने कहा कि अब जब यह लॉन्च हो गया है, तो इसे सभी तक पहुंचने में समय नहीं लगेगा. पीएम ने कहा कि यह तकनीक केवल वॉयस कॉल या वीडियो देखने तक सीमित नहीं होनी चाहिए. इसका उपयोग क्रांति लाने के लिए किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में देश उन तकनीकों पर काम करेगा जो भारत को एक ग्लोबल लीडर बनाएगी. 


पीएन ने कहा, "भारत उन देशों में शामिल है जहां डेटा इतना सस्ता है. पहले 1 जीबी डेटा की कीमत 300 रुपये थी, अब इसकी कीमत 10 रुपये है." उन्होंने कहा कि आज एक भारतीय एक महीने में औसतन 14 जीबी डेटा खर्च करता है. 2014 में इसकी कीमत 4,200 रुपये प्रति माह थी, अब इसकी कीमत 125 से 150 रुपये के बीच है. इसका मतलब है कि गरीब और मध्यम आय वाले लोग हर महीने लगभग 4,000 रुपये की बचत कर रहे हैं, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है."


मुकेश अंबानी ने क्या कहा था?


मुकेश अंबानी ने कहा, "रिलायंस जियो की 5जी सेवाएं पूरे भारत में दिसंबर 2023 तक उपलब्ध होंगी. भारत ने भले ही देर से शुरुआत की हो, लेकिन सबसे अच्छी गुणवत्ता और सबसे सस्ती 5जी सेवाएं होंगी."


ये भी पढ़ें- PM Modi Badrinath Visit: काशी-केदारनाथ की तरह बदलेगी बद्रीनाथ धाम की तस्वीर, PM मोदी ने गुजारी रात, ये है विकास का मास्टर प्लान


ये भी पढ़ें- Delhi: नॉर्थ ईस्ट जिले में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, लंबे समय से वांटेड दोनों आरोपी गिरफ्तार, एक को लगी गोली