Russia Coronavirus Update: रूस में कोविड-19 महामारी के सबसे अधिक 34,303 नए मामले सामने आए हैं, जो एक महीने पहले के रोजाना मामले से 70 फीसद ज्यादा है. देश में कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल ने रविवार को बताया कि पिछले दिन कोविड-19 के 34,303 नए मरीजों का पता चला, जबकि एक महीने पहले 19 सितंबर को 20,174 नए मामले सामने आए थे. देश में रविवार को कोविड-19 के 999 मरीजों की जान गई जो शनिवार को हुई 1002 मौतों से महज थोड़े कम हैं.


रूसी अधिकारियों ने लॉटरियों, बोनस और अन्य प्रोत्साहन रियायतों के साथ वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने का प्रयास किया है, लेकिन टीकों के प्रति लोगों के मन में बड़े स्तर पर संदेह और अधिकारियों के विरोधाभासी संकेतों के कारण इन प्रयासों को धक्का लगा है. सरकार ने इस सप्ताह कहा कि देश की करीब 14.6 करोड़ की जनसंख्या में से करीब 4.3 करोड़ यानी 29 फीसद का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.


इतनी बड़ी संख्या में कोविड-19 के मरीजों की मौत के बाद भी रूस की सरकार ने एक नए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है जैसे कि शुरुआती दौर में लगाया था. वहीं, रूसी सरकार ने क्षेत्रीय प्रशासनों को कोरोना वायरस पाबंदियां लगाने का अधिकार प्रदान किया है. बता दें कि कोरोना महामारी की शुरुआती दौर में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने से रूस की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी जिसे लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लोकप्रियता कम हो गई थी. इसलिए अब देश में कोरोना के मामले बढ़ने पर सरकार ने लॉकडाउन पर फैसला क्षेत्रीय प्रशासनों के ऊपर छोड़ा है.


राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए आपातकील बैठक की थी. बैठक में पुतिन ने वैक्सीनेशन पर जोर दिया. उन्होंने सांसदों से भी आग्रह किया है कि वे कोविड की बूस्टर डोज लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें. बता दें कि पिछले महीने राष्ट्रपति पुतिन कोविड संक्रमित पाए जाने के बाद आइसोलेशन में चले गए थे. 


Kulgam Terrorist Attack: आतंकियों की कायराना हरकत, कुलगाम में तीन गैर कश्मीरियों को गोली मारी, दो की मौत


Aryan Khan Drugs Case: ड्रग्स केस में फंसे आर्यन खान को लेकर असदुद्दीन ओवैसी क्या बोले? जानिए