Gujarat Election Exit Poll: गुजरात विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका है. अब सभी को इसके नतीजों का इंतजार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी क्या गुल खिलाएगी इसकी असली हकीकत तो 8 दिसंबर को चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद ही पता चलेगी लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल्स के नतीजे आए हैं. उनमें बीजेपी का कमल खिलता हुआ दिखाया जा रहा है. तो वहीं, कांग्रेस की हालत पतली बताई जा रही है.


अलग-अलग जगहों पर एग्जिट पोल्स के नतीजे दिखाए जा रहे हैं लेकिन एक चीज सभी एग्जिट पोल में कॉमन है कि यहां पर बीजेपी की सरकार बन रही है. तो फिर कांग्रेस की क्या हालत है और इस हालत के लिए कौन जिम्मेदार है, इसको लेकर भी चर्चा चल रही है. यहां हम नवभारत-ईटीजी के एग्जिट पोल्स के नतीजों के बारे में बात कर रहे हैं. इसके मुताबिक गुजरात में कांग्रेस की इस दशा का कारण राज्य में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का न जाना भी बताया जा रहा है.


क्या कहता है नवभारत-ईटीजी का एग्जिट पोल?


नवभारत-ईटीजी ने एक सर्वे किया जिसमें जनता से सवाल किया गया कि क्या राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का चुनाव के दौरान गुजरात न आने से असर पड़ा है? इसके नतीजे में जो बात सामने निकलकर आई वो कहीं हद तक सच्चाई बयां करती है. यहां 30 प्रतिशत लोगों ने माना है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के न आने से कोई असर नहीं पड़ा है. इसको इस तरह से भी देखा जा सकता है कि अगर वो आते तो भी कोई फर्क नहीं पड़ता और नहीं आए तो भी कोई फर्क नहीं पड़ा है.


इसके अलावा, एग्जिट पोल्स में कांग्रेस की हार के पीछे और कौन सी वजह रही हैं. कांग्रेस कार्यकर्ता नाराज थे ऐसा 18 प्रतिशत लोगों ने माना है. कांग्रेस हार मान चुकी है, ऐसा मानने वाले 28 प्रतिशत लोग रहे. 24 प्रतिशत लोगों ने माना कि कांग्रेस चुनाव को लेकर गंभीर नहीं है.


ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh Exit Poll: ये इकलौता एग्जिट पोल लाया कांग्रेस के लिए खुशखबरी, पलट जाएगी बीजेपी की बाजी!