DDA Rat Miner House Demolished: उत्तरकाशी (Uttarkashi) में सिल्कयारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने वाली टीम का हिस्सा रहे वकील हसन का घर दिल्ली में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान तोड़ दिया गया. इस कार्रवाई के कुछ घंटों बाद ही दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने उनके परिवार को अस्थायी आवास मुहैया कराने की पेशकश की लेकिन हसन ने इसको ठुकरा द‍िया है.


इस मामले को लेकर द‍िल्‍ली की स‍ियासत गरमायी हुई है. आम आदमी पार्टी  (AAP) केंद्र सरकार और डीडीए पर पूरी तरह से हमलावर है. आम आदमी पार्टी ने गुरुवार (29 फरवरी) को मांग की है कि उन सभी लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मुहैया कराए जाएं ज‍िनके घरों पर पिछले एक साल में केंद्रीय एजेंसियों ने बुलडोजर चलाकर उनको ध्वस्त करने का काम कि‍या है. 


डीडीए, एएसआई, रेलवे ने क‍िया लोगों को बेघर  


आम आदमी पार्टी की वर‍िष्‍ठ नेता और दिल्ली कैब‍िनेट में मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले एक साल में केंद्र सरकार की अलग-अलग एजेंसियों और निकायों ने गरीब लोगों के मकानों पर बुलडोजर चलाया है. डीडीए, एएसआई, रेलवे ने लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाकर उनको बेघर क‍िया है.  
 
घर ध्‍वस्‍त होने के बाद पर‍िवार ने सड़क पर ब‍िताई रात 


सिल्कयारा सुरंग रेस्‍क्‍यू अभ‍ियान का ह‍िस्‍सा रहे रैट होल माइनर के घर को बुधवार (28 फरवरी) को एक डेमोलिशन ड्राइव के दौरान ढहा द‍िया गया था. वकील हसन की पत्‍नी और दो बच्‍चों ने बुधवार को अपना घर ढह जाने के बाद सड़क पर ही रात बिताई थी. पड़ोसियों ने ही उनको खाने पीने के सामान के अलावा दूसरी चीजें मुहैया करवाई थीं.  


'आश‍ियाना खोने वाले सभी लोगों को म‍िले पीएम आवास से घर'   


मंत्री आत‍िशी ने द‍िल्‍ली के उपराज्यपाल वीके सक्‍सेना के उस कदम का स्‍वागत क‍िया है ज‍िसमें उत्तर पूर्वी के खजूरी खास इलाके स्‍थ‍ित रैट-होल माइनर वकील हसन को घर देने का आश्‍वासन द‍िया गया है. उन्‍होंने कहा क‍ि हम मांग करते हैं क‍ि जिन अन्य लोगों ने इस तरह के डेमोल‍िशन ड्राइव के दौरान अपना आश‍ियाना खोया है, उन सभी को भी पीएम आवास योजना के तहत घर मुहैया करवाया जाना चाहिए. उत्तर पूर्वी के खजूरी खास इलाके में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने डेमोल‍िशन ड्राइव के दौरान कई और घरों पर भी बुलडोजर चलाकर उनको जमींजोद क‍िया है. 


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू करने की है तैयारी! पाक‍िस्‍तान से आईं सबसे ज्यादा एप्लीकेशन