Rashmika Mandanna Deepfake Video Case: अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने एक एफआईआर दर्ज की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार (10 नवंबर) को कहा, ''रश्मिका मंदाना के डीपफेक एआई-जनरेटेड वीडियो के संबंध में आईपीसी, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66सी और 66ई के तहत दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल पुलिस थाने में एक एफआईआर दर्ज की गई है और एक जांच की जा रही है.






दिल्ली महिला आयोग ने लिया है मामले पर संज्ञान


इससे पहले दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया था. आयोग ने शुक्रवार (10 नवंबर) को मामले पर दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी किया था.


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था कि वीडियो में मंदाना की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. आयोग ने पुलिस से 17 नवंबर तक मामले में दर्ज प्राथमिकी की कॉपी, आरोपियों का ब्योरा और इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है.


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ये कहा


DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने आधिकारिक X हैंडल से एक पोस्ट में कहा था, ''ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना की AI Generated Deep Fake वीडियो का संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. अब तक इस मामले में कोई गिरफ्तार नहीं हुआ है. ये नकली वीडियो बनाने वाले के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिए.''


क्या है डीपफेक?


‘डीपफेक’ एक डिजिटल विधि है जिसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति की छवि को किसी दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है.


(भाषा इनपुट के साथ)


यह भी पढ़ें- Delhi: एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर एक्शन में DCW, स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस