Ram Navami 2024: रामनवमी को देखते हुए श्रद्धालुओं में उत्साह है. भक्त बुधवार (17 अप्रैल, 2024) की सुबह से ही देशभर के मंदिरों में राम भगवान के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. मंदिरों के बाहर भीड़ लगी हुई, लेकिन श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ है.


वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र में स्थित मां भद्रकाली मंदिर में दर्शन किए. इस बीच पीएम मोदी ने भी कहा कि प्रभु श्रीराम लोगों के रोम-रोम में रचे-बसे हैं. रामनवमी के लिए सभी को शुभकामनाएं. 


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा, ''प्रभु श्रीराम भारतीय जनमानस के रोम-रोम में रचे-बसे हैं, अंतर्मन में समाहित हैं. भव्य राम मंदिर की प्रथम रामनवमी का यह अवसर उन असंख्य राम भक्तों और संत-महात्माओं को स्मरण और नमन करने का भी है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया.'' 


 वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा कि रामनवमी के शुभ अवसर पर सभी को शुभकामनाएं. 






अयोध्या के राम मंदिर में भक्त पहुंचे
अयोध्या के राम मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लग गई है. रामनवमी पर्व में बड़ी संख्या में श्रद्धालु ने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. वहीं दिल्ली में स्थित छतरपुर मां कात्यायनी देवी मंदिर में सुबह की आरती हो चुकी है. इसके अलावा बिहार के पटना में भी स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्त पहुंचे हैं. 






रामनवमी के दिन कहां क्या हुआ?
कर्नाटक के रामा स्वामी मंदिर में रामनवमी के दिन विशेष पूजा और हवन किया गया. वहीं ओडिशा के विश्व प्रसिद्ध रेत शिल्प कलाकार सुदर्शन पटनायक ने रामनवमी के पर्व पर भगवान श्रीराम का चित्र बनाया है. 






पूरे देश में ऐसा ही मौहाल है. इसके अलावा  रामनवमी को देखते हुए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की संभावना को देखते हुए हनुमानगढ़ी की दर्शन अवधि में भी बदलाव किया गया है. यह 15 से 18 अप्रैल तक रहेगा. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Ram Navami 2024: रामनवमी पर रामलला के सूर्य तिलक के समय बनेंगे 9 शुभ योग, 3 ग्रहों की स्थिति भी त्रेतायुग जैसी