Gifts for Ramlala Pran Pratishtha Guests: अयोध्या राम मंदिर में हुए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई विशिष्ट मेहमान पहुंचे थे. उन सभी मेहमानों को खास उपहार दिए गए हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार (22 जनवरी) को मंदिर में अभिषेक समारोह में भाग लेने वाले अतिथियों को उपहार के तौर पर धातु का बना दिया, एक विशेष माला, अयोध्या पर लिखी एक किताब और भगवान राम के नाम का शॉल दिया गया है.


बैग के ऊपर भगवान राम की छपी फोटो


ये सारे उपहार एक बैग में दिए गए, जिसके ऊपर नए राम मंदिर और भगवान राम की आकर्षक ग्राफिक वाली फोटो छपी है. अयोध्या में भव्य समारोह के बीच नवनिर्मित मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई. जिसमें फिल्मी जगत, बिजनेसमैन, राजनीति के साथ-साथ अलग-अलग क्षेत्रों से कई विशिष्ट अतिथि पहुंचे थे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए 7000 से अधिक लोगों को न्योता भेजा गया था.






देश भर में किए गए भजन-कीर्तन


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव अयोध्या सहित पूरे देश में देखने को मिल रहा है. देश भर में राम मंदिरों को सजाया गया है. राम भक्तों ने अलग-अलग राज्यों के मंदिरों में भजन-कीर्तन, रामायण और सुंदरकांड का पाठ किया. देश भर में लोगों ने अपने घरों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया और भगवा झंडा लगाया.


घरों के ऊपर लोगों ने लगाए भगवे झंडे


पीटीआई के मुताबिक इस मंदिर को मंगलवार (23 जनवरी) से आम नता के लिए खोला जाएगा. मंदिर में आरती दौरान आमंत्रित लोग भक्ति में डूबे नजर आए. अयोध्या की सड़कें राम आएंगे और अवध में राम आए हैं जैसे गीतों से गुंजायमान रहीं. इस विशेष अवसर पर पूरे अयोध्या के घरों के ऊपर भगवा झंडा फहराया गया.



ये भी पढ़ें: '500 साल बाद रामलला अयोध्या लौटे, पीएम मोदी...', प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत?