संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा (Rajya Sabha Elections) में 10 जून की 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए वोटिंग होगी और इसी दिन रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव के लिए लगभग सभी दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. कल बीजेपी (BJP) ने अपने 18 उम्मीदवारों की घोषणा की, तो वहीं कांग्रेस (Congress) ने 10 उम्मीदवारों के नाम बताए. इस चुनाव के लिए दोनों राजनीतिक दल अपने-अपने समीकरण बैठाने की पूरी कोशिश में लगे हैं. राज्यसभा के इस चुनाव को दलों की भविष्य की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है. जानिए बड़ी बातें.


बीजेपी उम्मीदवारों पर एक नज़र


बीजेपी 18 उम्मीदवारों में से छह उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए राज्य में गोरखपुर शहरी सीट छोड़ने वाले बीजेपी के पूर्व विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवारों में शामिल हैं. बीजेपी ने राज्य से पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राज्यसभा के मौजूदा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर और उप्र पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम के अध्यक्ष बाबूराम निषाद को भी उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने राज्य से दो महिलाओं दर्शना सिंह और संगीता यादव को भी चुनाव मैदान में उतारा है. दर्शना पार्टी की महिला शाखा की पूर्व प्रमुख हैं, जबकि संगीता गोरखपुर के चौरी चौरा से पार्टी की पूर्व विधायक हैं.


बता दें कि यूपी में बीजेपी ने अभी तक छह सीटों पर ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. जबकि बीजेपी के पास सात सीटों के लिए पूर्ण बहुमत है. वहीं, एक सीट पर लड़ाई कांटे की होगी. बीजेपी ने अपनी सूची में भविष्य को ध्यान में रखते हुए सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश की है. यूपी के छह उम्मीदवारों में तीन पूर्वांचल से हैं, जिसमें दो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर से हैं. एक नाम बुंदेलखंड और दो नाम वेस्ट यूपी से हैं. 


कौन कहां से उम्मीदवार?



  • केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल- महाराष्ट्र

  • निर्मला सीतारमण- कर्नाटक

  • पूर्व विधायक कृष्ण लाल पंवार- हरियाणा

  • कविता पाटीदार- मध्य प्रदेश

  • घनश्याम तिवारी- राजस्थान

  • कल्पना सैनी- उत्तराखंड

  • सतीश चंद्र दुबे- बिहार

  • शंभू शरण पटेल- बिहार

  • अनिल सुखदेवराव बोंडे- महाराष्ट्र 

  • धनंजय महादिक- महाराष्ट्र 

  • आदित्य साहू- झारखंड 

  • अभिनेता से नेता बने जग्गेश- कर्नाटक


बीजेपी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार से दो-दो और मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, झारखंड और हरियाणा से एक-एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की. संख्याबल के मुताबिक बीजेपी महाराष्ट्र में दो सीटों पर आसानी से जीत दर्ज कर लेगी, जबकि तीसरी सीट के लिए मुकाबला होने के आसार है. जानिए कौन कहां से है उम्मीदवार.


बीजेपी ने इन नेताओं का काटा पत्ता


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम भी पार्टी उम्मीदवारों की सूची से गायब है. हालांकि बीजेपी को कम से कम दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी है और ये दोनों सीट उत्तर प्रदेश की हैं. बीजेपी ने दुष्यंत गौतम, विनय सहस्त्रबुद्धे और ओपी माथुर को भी उम्मीदवार नहीं बनाया है. शिवप्रताप शुक्ला, जफर इस्लाम, संजय सेठ और जयप्रकाश निषाद का भी पत्ता कटा है. बिहार में बीजेपी की सहयोगी जदयू ने केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को झटका देते हुए बिहार से खीरू महतो को अपना राज्य सभा उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस उम्मीदवारों पर एक नज़र


कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें रणदीप सिंह सुरजेवाला, इमरान प्रतापगढ़ी और प्रमोद तिवारी और अन्य को जगह दी गई है, लेकिन अन्य प्रमुख जी-23 नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा को सूची से बाहर रखा गया. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा और तमिलनाडु से पी. चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है. महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को मैदान में उतारा गया है, जबकि राजस्थान से मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को टिकट दिया गया है.


यूपी छोड़ने को तैयार नहीं कांग्रेस!


दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस के पास यूपी के कोटे से एक भी सीट नहीं है. इसके बावजूद पार्टी ने यूपी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के तीन नेताओं को दूसरे राज्यों से राज्यसभा भेजने की तैयारी की. यूपी से आने वाले प्रमोद तिवारी को पार्टी ने राजस्थान से, राजीव शुक्ला को छत्तीसगढ़ और इमरान प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से उम्मीदवार घोषित किया है. कहा जा रहा है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने यह रणनीति तैयार की है.


अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने अभी तक तीन उम्मीदवार घोषित किए हैं, जिनमें पूर्व कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल, जावेद अली खान और राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी का नाम शामिल है. पार्टी के पास तीनों सीटों पर जीतने के लिए पूर्ण बहुमत है.


यह भी पढ़ें-


मोदी सरकार के 8 साल: यूपी में स्पेशल तैयारी और 75 प्लस का टारगेट, सरकार की उपलब्धियों को बताने का ये है पूरा प्लान


BJP On Owaisi: ओवैसी पर भड़के बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, कहा- औरंगजेब की गलतियों को निशानी बताने वाले उनकी औलाद