Rajya Sabha Election 2022 BJP OBC Dalit Candidates: राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं. 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) 10 जून को होने हैं. पार्टियों की ओर से राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम जारी करने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने का काम खत्म हो गया है. बीजेपी ने उम्मीदवारों को नामित करते वक्त ओबीसी (OBC) और दलित (Dalit) के अपने फॉर्मूला का ध्यान रखा है. बीजेपी (BJP) की ओर से घोषित 22 कैंडिडेट्स में से आधे से अधिक सामाजिक तौर से कमजोर समुदायों से हैं. इसमें कई महिलाएं भी शामिल हैं.


यूपी विधानसभा में कुल 273 MLA के साथ बीजेपी की अगुआई वाला NDA अपने 8 उम्मीदवारों को आसानी से राज्यसभा में भेज सकता है. सूची में सभी वर्गों का तो ख्याल रखा गया है लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय को नजरअंदाज किया गया है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का नाम नाम भी बीजेपी (BJP) की सूची से गायब है. 


बीजेपी का सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूला कितना कारगर?


बीजेपी को सोशल-इंजीनियरिंग फॉर्मूले पर भरोसा है. साल 2014 के बाद से सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले से पार्टी को अपनी ताकत बढ़ाने में काफी मदद मिली है. और यही वजह है कि बीजेपी के कई दिग्गज नेता पार्टी की सत्ता में वापसी का श्रेय ओबीसी दलित वोट बैंक को देते हैं. उधर मध्य प्रदेश में बीजेपी कोटे से राज्यसभा की 2 सीटें खाली हो रही हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया है. प्रदेश में निकाय और ग्राम पंचायत के चुनावों से पहले बीजेपी ने ओबीसी, एससी और महिला वोटरों को एक साथ साधने की कोशिश की है.


ओबीसी-दलित का ख्याल?


यूपी में बीजेपी ने कमजोर समुदायों के 6 उम्मीदवारों को शामिल किया है. जिसमें सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, मिथिलेश कुमार, दर्शन सिंह, के लक्ष्मण और संगीता यादव का नाम है. वही पार्टी ने बिहार से ओबीसी नेता (OBC Leader) शंभू शरण पटेल को मौका दिया है. झारखंड में ओबीसी समुदाय से आदित्य साहू को पार्टी ने नामित किया है. वही उत्तराखंड को जिस उम्मीदवार कल्पना सैनी को नामित किया है वो भी पिछड़े वर्ग से हैं. हरियाणा से कृष्ण लाल पंवार को राज्यसभा में भेजने के लिए चुना है. कृष्ण लाल पंवार दलित नेता हैं. 


सवर्णों और महिलाओं का भी ध्यान?


आगामी राज्यसभा चुनाव 2022 (Rajya Sabha Election 2022) में बीजेपी (BJP) ने उम्मीदवार चुनने के दौरान सवर्णों और महिलाओं का भी ख्याल रखा है. कर्नाटक से केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और महाराष्ट्र से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को नामित किया है. यूपी में पार्टी ने 2 सवर्ण जाति के नेताओं को मौका दिया है. पार्टी ने यहां से लक्ष्मीकांत बाजपेयी और राधा मोहन दास अग्रवाल को नामित किया है. राजस्थान से घनश्याम तिवारी को नामित किया गया है जो एक ब्राह्मण नेता हैं. बहरहाल राज्यसभा की 245 सीटों में से मौजूदा वक्त में बीजेपी के 95 राज्यसभा मेंबर हैं.


ये भी पढ़ें:


Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन खत्म, इन तीन राज्यों में दिख रही कांटे की टक्कर


Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह का शिलान्यास, सीएम योगी समेत तमाम नेता मौजूद