नई दिल्ली: रविवार को किसान बिल के दौरान राज्यसभा में हंगामा करने और उपसभापति के साथ दुर्व्यवहार करने के मामले में सभापति एम वैंकेया नायडू ने विपक्ष के अलग-अलग दलों के 8 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है. निलंबित होने वाले सांसदों में तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह भी शामिल हैं.


कौन कौन हुए हैं निलंबित
निलंबित किए गए सांसदों में आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, कांग्रेस के निपुण बोरा, राजीव साटव, सैयद नासिर हुसैन, सीपीआईएम के एलमाराम करीम और केके रागेश शामिल हैं.


आठ सांसदों को निलंबित किए जाने के बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ. आठों सांसदों के निलंबन को वापिस लेने और किसान बिल को रद्द किए जाने की मांग को लेकर विपक्ष के सांसद गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.


दरअसल संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री वी मुरालीधरन के द्वारा राज्यसभा के आठ सदस्यों के निलंबन का प्रस्ताव सदन में रखा गया. सभापति एम वैंकेया नायडू ने प्रस्ताव को सदन के समक्ष रखा, जिसे गंभीरता से लेते हुए सभापति ने सभी आरोपित आठ सांसदों को वर्तमान सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित करने के लिए सदन के निर्णय की घोषणा की.


ये भी पढ़ें:

सुशांत सिंह राजपूत की विसरा में AIIMS जांच टीम को मिले केमिकल ट्रेसेज़ 

अनुराग-पायल केस में कंगना का कबूलनामा- यहां लड़कियों के साथ होता है सेक्स वर्कर जैसा बर्ताव, मेरे साथ भी हुआ