Rajnath Singh Cambodia Visit: कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय रक्षा मंत्री सामदेच पिचे सेना टीईए बान्ह के निमंत्रण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 22-23 नवंबर तक कंबोडिया का आधिकारिक दौरा करेंगे. कंबोडिया, आसियान रक्षा मंत्रियों की प्लस (एडीएमएम प्लस) बैठक के द चेयर के रूप में, सिएम रीप, कंबोडिया में 9वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहा है और रक्षा मंत्री 23 नवंबर 2022 को फोरम को संबोधित करेंगे. वह कंबोडिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे.


भारत-आसियान संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत और कंबोडिया 22 नवंबर 2022 को राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पहली भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. बैठक के दौरान भारत-आसियान साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा करने की योजना है.


1992 मे आसियान का संवाद भागीदार बना था भारत


बता दें कि भारत 1992 में आसियान का संवाद भागीदार बना और एडीएमएम-प्लस का उद्घाटन समारोह 12 अक्टूबर 2010 को हनोई, वियतनाम में आयोजित किया गया था. वर्ष 2017 से, एडीएमएम-प्लस मंत्री आसियान और प्लस देशों के बीच बातचीत और सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए वार्षिक बैठक कर रहे हैं. भारत और आसियान ने नवंबर 2022 में अपने संबंधों को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ाया है.


एडीएमएम-प्लस बैठक और भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक के अलावा रक्षा मंत्री भाग लेने वाले देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. वार्ता के दौरान राजनाथ सिंह रक्षा सहयोग के मामलों और पारस्परिक रूप से लाभदायक संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.


क्या है आसियान?


एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) एक क्षेत्रीय संगठन है जो अलग-अलग पड़ोसियों को आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक साथ लाता है, लेकिन समूह का प्रभाव सीमित रहता है. यह दस दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का एक अंतर सरकारी संगठन है: ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम. आसियान देशों की कुल आबादी 66.2 करोड़ है और संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 3.2 ट्रिलियन डॉलर है. समूह ने एशियाई आर्थिक एकीकरण में एक केंद्रीय भूमिका निभाई है. 


ये भी पढ़ें- MCD Election: BJP पर बरसे केजरीवाल, स्कूल से लेकर साफ-सफाई तक के मुद्दे पर घेरा, कहा- 15 साल में नहीं किया एक भी अच्छा काम