Rajeev Kumar Removed from Post Of DGP: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में बड़ा एक्शन लिया है. आयोग ने यहां के पुलिस महानिदेशक (DGP) राजीव कुमार को पद से हटा दिया गया. चुनाव आयोग की ओर से इसे लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्य सचिव को आदेश जारी किया गया है. 



आयोग के सचिव राकेश कुमार के हस्ताक्षर के साथ जारी किए गए इस पत्र में साफ कर दिया गया है कि राजीव कुमार को पुलिस महानिदेशक और आईजी के पद से हटाकर गैर चुनावी ड्यूटी में लगाया जाएगा.


ममता सरकार भेजेगी तीन नाम


राजीव कुमार को पद से हटाने के साथ ही आयोग ने साफ कर दिया है कि जो दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी होंगे, वे राजीव कुमार की जिम्मेदारी तब तक संभालेंगे, जब तक नए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति नहीं हो जाती. इसके अलावा आयोग ने आज शाम 5:00 बजे तक तीन ऐसे अधिकारियों का नाम पश्चिम बंगाल सरकार से मांगा है जिन्हें राजीव कुमार की जगह नियुक्त किया जा सकता है.


राजीव कुमार का विवादों से रहा नाता 


बता दे कि राजीव कुमार का विवादों से पुराना नाता रहा है. चिटफंड मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोप में सीबीआई ने उन्हें एक बार गिरफ्तार करने की भी कोशिश की थी, जिसे लेकर पुलिस ने सीबीआई अधिकारियों को ही हिरासत में ले लिया था. इस पर खूब हंगामा हुआ था. हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें पुलिस महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया था. विपक्षी बीजेपी, माकपा और कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग की फुल बेंच के साथ सर्वदलीय बैठक में राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं जताया गया था.


बंगाल में सात चरणों में होंगे चुनाव


बता दें कि पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव सम्पन्न होंगे. राज्य की 42 लोकसभा सीटों पर 43 दिनों के अंदर वोटिंग प्रक्रिया पूरी होनी है. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. जबकि दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठा फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा. 4 जून को परिणाम आएंगे.


चुनाव आयोग ने इन राज्यों में भी लिया एक्शन


आयोग ने बंगाल के अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को भी हटाने का आदेश दिया है. साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिवों को हटा दिया गया है. लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के कुछ दिनों बाद आयोग ने बृह्नमुंबई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024: 'राजा की आत्मा EVM, CBI और ED में', INDIA गठबंधन की रैली से राहुल का मोदी सरकार पर वार