Rajasthan Election Highlight: EVM में बंद हुआ राजस्थान का फैसला, 5 बजे तक हुई 68.24 फीसदी वोटिंग

Rajasthan Election 2023 Highlight: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान हो रहा है. बीजेपी और कांग्रेस नेता अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 25 Nov 2023 08:17 PM
'कांग्रेस को बहुमत मिलेगा'

राजस्थान विधानसभा चुनाव पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि लोगों ने फैसला ले लिया है और राजस्थान का भविष्य बक्सों (ईवीएम) में बंद कर दिया है. मुझे उम्मीद है कि 3 दिसंबर को जब मतगणना होगी तो कांग्रेस को बहुमत मिलेगा.  मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस राजस्थान में अपनी सरकार बनाएगी. अगर हम बहुमत का आंकड़ा पार करते हैं, तो कांग्रेस विधायक और आलाकमान तय करेंगे कि किसे क्या भूमिका दी जाएगी.

सभी बूथों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न

बूंदी में हिंडोली निर्वाचन क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट नील कमल सक्सेना ने पीटीआई से कहा कि सभी बूथों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है. 4-5 बूथों पर अभी भी मतदान चल रहा है, जहां मुझे मतदान का समय शाम 6 बजे के बाद बढ़ाना पड़ा. 

'राजस्थान में मॉक पोल के दौरान ईवीएम के साथ सबसे कम समस्याएं'

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि मतदान अभी भी जारी है. शाम 5:00 बजे तक मतदान का प्रतिशत 68.24% था. उन्होंने कहा कि जहां तक ईवीएम की समस्याओं का सवाल है हमारे राज्य में मतदान और मॉक पोल के दौरान ईवीएम के साथ सबसे कम समस्याएं हैं.

'गहलोत के वादे झूठ का पुलिंदा'

राजस्थान विधानसभा चुनाव पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एएनआई से कहा, ''जोरदार वोटिंग एक बहुत अच्छा संकेत है, वे (गेहलोत) झूठ बोलने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने पिछले 5 सालों में जो भी वादा किया है, यह साबित हो गया है कि वह झूठ का पुलिंदा था. 3 दिसंबर तक वह कह सकते हैं कि वह जीतने जा रहे हैं. उन्हें इस भ्रम में रहने दें, लेकिन राजस्थान के लोगों ने बीजेपी को जिताने का फैसला किया है."

अशोक डोगरा ने बूंदी मतदान किया

राजस्थान में विधानसभा मतदान के दौरान बूंदी निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार अशोक डोगरा ने बूंदी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुंचे.

हिंसा करने वालों को हिरासत में लिया

सीकर के फतेहपुर में पथराव की घटना पर एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमने हिंसा करने वालों को तितर-बितर कर दिया है और कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. 

शादी के दिन वोट डालने पहुंचा दूल्हा

राजस्थान के डीडवाना में अपनी शादी के दिन वोट डालने के बाद दूल्हे ने पीटीआई से कहा, "यह मेरा अधिकार है और मैं पहले अपने अधिकार (मतदान का) प्रयोग करना चाहता था. इसलिए, मैंने अपनी शादी से पहले मतदान किया."

मतदान के दौरान हुई हिंसा के बाद माहौल शांतिपूर्ण

बड़ी तहसील इलाके के खुले का पुरा गांव में मतदान केंद्र के पास हुई झड़प के बाद डीएम अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा, "झड़प में गोलीबारी के कोई संकेत नहीं हैं, लेकिन पथराव हुआ है. मतदान केंद्र बिल्कुल सुरक्षित हैं और कुछ निजी बातें गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं. फिलहाल माहौल शांतिपूर्ण है.

पूर्व कांग्रेस सांसद मानवेंद्र सिंह ने वोट डाला

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पूर्व कांग्रेस सांसद मानवेंद्र सिंह अपनी पत्नी चित्रा सिंह के साथ शनिवार (25 नवंबर) को अपना वोट डालने के लिए बाड़मेर जिले के मेवा नगर में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे.
 

राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया मतदान

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार (25 नवंबर) को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के लिए जयपुर जिले के महात्मा गांधी सरकारी स्कूल में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे.

'जनता का आशीर्वाद मिला'

राजस्थान में जारी विधानसभा मतदान को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उन्हें जनता का आशीर्वाद, प्यार और विश्वास मिला है. हम चुनाव जीतेंगे और राज्य में फिर से कांग्रेस सरकार बनेगी.

जोधपुर शहर में 49.34% वोटिंग

विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए जोधपुर में मतदान जारी है. यहां शेरगढ़ सीट पर 57.87% वोटिंग हुई है. इसके अलावा बाकी सीटों के मतदान की जानकारी भी सामने आ गई है.


जोधपुर शहर - 49.34%
सरदारपुरा  - 50.74%
लूणी  - 52.55%
बिलाड़ा  - 51.14%
सूरसागर  - 51.73%
ओसियां  - 54.89%
लोहावट  - 55.91%
शेरगढ़  - 57.87%
भोपालगढ़  - 48.79%
फलोदी - 50.74%

जैसलमेर में 63.48% वोटिंग

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार दोपहर 3 बजे तक मतदान प्रतिशत 55.63 प्रतिशत दर्ज किया गया है. जैसलमेर में अब तक सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है.


जैसलमेर में (63.48%)


धौलपुर (62.75%)


हनुमानगढ़ (61.64%)


जालोर में सबसे कम (52.23%)


जोधपुर (52.48%)


अजमेर (52.62%)


निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार:


तिजारा में सर्वाधिक (69.37%)


सबसे कम भरतपुर में (45.74%)

टोंक जिले में 57.29 प्रतिशत वोटिंग

टोंक जिले में दोपहर 3 बजे तक 57.29 प्रतिशत मतदान. टोंक में 56.83 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं, मालपुरा 59.07 प्रतिशत,निवाई 54.32 प्रतिशत और देवली उनियारा विधानसभा सीट पर 58.9 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

'सभी को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी'

सीकर में हुए पथराव पर फतेहपुर डीएसपी रामप्रसाद ने एएनआई से कहा कि कुछ लोगों के बीच आपसी झड़प के बाद पथराव हुआ है. मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. हम कड़ी कार्रवाई करेंगे. मतदान जारी है लेकिन ये (झड़प का स्थान) मतदान केंद्र से दूर है. मतदान में कोई बाधा नहीं है... जिन लोगों ने अभी तक वोट नहीं डाला है, वे जाकर मतदान करें. सभी को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी

'लोगों तक पहुंची हैं गहलोत सरकार की नीतियां'

राजस्थान विधानसभा चुनाव पर कांग्रेस नेता वैभव गहलोत की पत्नी हिमांशी गहलोत का कहना है कि जब भी अशोक गहलोत की सरकार बनी है उनकी सभी नीतियां लोगों तक पहुंची हैं. उन्होंने कहा कि महिलाओं को विश्वास है कि नीतियां उन तक पहुंचेंगी और ये झूठ नहीं हैं.  

बांसवाड़ा जिले में तेजी से बढ़ रहा मतदान का प्रतिशत

बांसवाड़ा जिले में अब तक 5 विधान सभा में 59.76 प्रतिशत  मतदान हुआ है. यहां बूथ पर दोपहर में एक बार फिर मतदाताओं को लम्बी कतार दिखाई दीं.

राजस्थान के भीलवाड़ा में भी मतदान जारी

राजस्थान के भीलवाड़ा में भी मतदान जारी है. अब तक किन विधानसभा सीटों पर कितने प्रतिशत मतदान हुआ है उसकी डिटेल्स सामने आ गई है.
आसींद में - 53.99
मांडल में - 58.45
सहाड़ा में - 53.28
भीलवाड़ा - 50.18
शाहपुरा - 53.62
जहाजपुर - 56.54
मांडलगढ़ - 57.29
कुल जिले में - 54.70 वोटिंग

फतेहपुर शेखावाटी में पथराव

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में बोचीवाल भवन के पास पथराव की खबर है. एएनआई के मुताबिक मौके पर भारी पुलिस तैनात कर दिया गया है.





3 बजे तक राजस्थान में 55.63 फीसदी मतदान

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार दोपहर 3 बजे तक राजस्थान में 55.63 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

वसुंधरा राजे ने राहुल गांधी की आलोचना की

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना की है. पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि किसी भी व्यक्ति को खासकर अगर वह राजनीतिक क्षेत्र में है, तो उसे ऐसी भाषा का उपयोग करना चाहिए. नए वोटर्स देख रहे हैं कि उनके नेता क्या कर रहे हैं."

दोपहर 1 बजे तक राजस्थान में 40.27% मतदान 

भारत निर्वाचन आयोग (ECI)  के अनुसार दोपहर 1 बजे तक राजस्थान में 40.27% मतदान दर्ज किया गया है.

बारां में सबसे ज्यादा मतदान

दोपहर 1 बजे तक राजस्थान के बारां में अब तक सबसे ज्यादा मतदान हुआ. यहां 45.75 प्रतिशत लोगों ने वोटिंग की है. अब तक किन विधानसभा सीटों पर कितने प्रतिशत मतदान हुआ है उसकी डिटेल्स हमारे सामने आ गईं है.


अजमेर - 37.86%
भीलवाड़ा - 39.74%
अजमेर - 37.86%
भीलवाड़ा - 39.74%
बीकानेर - 39.39%
जयपुर - 40.32%
झुंझुनू - 40.19%
कोटा - 42.55%
उदयपुर - 37.60%
चूरू - 40.66%

Rajasthan Voting Live: पूरे प्रदेश में कांग्रेस के प्रति उत्साह

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "पूरे प्रदेश में कांग्रेस के प्रति बहुत ही उत्साह है. लोग खुशी से वोट कर रहे हैं. कांग्रेस ने जिस तरह का काम किया है और पार्टी ने जो गारंटी दी है, उससे भारी उत्साह है. कोविड के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गये प्रबंधन से लोगों में सरकार के प्रति सकारात्मक सोच बनी हुई है. कांग्रेस सरकार बहुत अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी.” 

बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने किया मतदान, कहा- 'लोकतंत्र के महापर्व में लिया हिस्सा'

बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने राजस्थान विधानसभा में वोट डालने के बाद कहा, मैंने आज लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य, महिलाओं-बेटियों की सुरक्षा और राजस्थान की प्रगति के लिए मतदान किया. आप भी इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं और ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें. 

राजस्थान में 11 बजे तक 25 प्रतिशत मतदान

राजस्थान में 11 बजे तक 25 प्रतिशत मतदान हुआ है. किन विधानसभा सीटों पर कितने प्रतिशत मतदान हुआ है उसकी डिटेल्स हमारे सामने आ गईं है.


अजमेर - 23.43
अलवर - 26.15
बांसवाड़ा - 26.37
बारां - 28.91 
बाड़मेर - 22.11
भरतपुर - 27
भीलवाड़ा - 23.85
बीकानेर - 24.52
बूंदी - 25.42
चित्तौड़गढ़ - 24.87
चुरू - 25.9 
दौसा - 22.73
ढोलपुर - 30.25
डुंगरपुर - 22.82
गंगानगर - 28.22
हनुमानगढ़ - 29.16
जयपुर - 25.19
जैसलमेर - 25.24
जालौर - 23.24
झालावा़ड़ - 28.48
झुंझनू - 24.57
जोधपुर - 22.58
करौली - 24.61
कोटा - 26.97
नागौर - 23.63
पाली - 22.66
प्रतापगढ़ - 22.40
सवाई माधोपुर - 24.32
सीकर - 25.2
उदयपुर - 21.7

Rajasthan Voting Live: हमने लोगों को राइट टू हेल्थ दिया, 50 लाख तक का इलाज फ्री कर दिया

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमने विधानसभा में राइट टू हेल्थ का अधिकार पास किया है. हमने इस अधिकार में लोगों को 50 लाख रुपये तक का बीमा दिया है. ज्यादातर लोगों को 50 लाख के बीमा की जरूरत नहीं होती है, लेकिन सबको सुरक्षा मिल गई. कैंसर जैसी कई बीमारियों में हमने लोगों को ये अधिकार दे दिया है जिससे कि वह अपना इलाज आराम से करा सकें.  ऐसी योजना देश में तो छोड़िये पूरी दुनिया में कहीं नहीं है.

'वोटिंग खत्म होने के बाद सोऊंगा, कई हफ्ते से भागदौड़ जारी है'- सचिन पायलट

राजस्थान चुनाव में जारी वोटिंग के बीच सचिन पायलट ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा, यहां पर मेरी कई हफ्तों से भागदौड़ जारी है इसलिए वोटिंग खत्म होने के बाद सबसे पहले सोने का काम करुंगा. 

Rajasthan Voting Live: सचिन पायलट बोले- 'काफी अच्छी वोटिंग हो रही है'

राजस्थान में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि मैंने पूरा राज्य घूमा है, इस बार हम हर जगह गये हैं, हमने माहौल देखा है, बीजेपी की सरकार 10 सालों से सत्ता में है और लोग इससे ऊब भी जाते हैं. इसलिए मैं चाहता हूं कि लोग घर से बाहर निकलें और वोट डालें.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत बोले- पूजा कोई भी करे लेकिन आशीर्वाद हमें मिलेगा

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट पर वोट डालने के बाद कहा कि पूरा मामला अंडर करंट चल रहा है. हमने जो गारंटी दी थी जो कानून बनाए थी, जो स्कीमें थी उस पर मुहर लगेगी. इस पर सवाल पूछे जाने पर कि वसुंधरा राजे ने वोट डालने से पहले पूजा की तो उन्होंने कहा, पूजा पाठ तो सभी करते हैं लेकिन जो माहौल है उसके आधार पर कह सकता हूं कि सरकार हमारी बनेगी.

Rajasthan Voting Live: वोट डालने के बाद बोले वैभव गहलोत- बीजेपी घबराई हुई है

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. अपने पिता सीएम अशोक गहलोत के साथ वोट डालने पहुंचे उनके बेटे वैभव गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दोबारा आ रही है. यहां पर रिवाज बदल जाएगा, इसलिए ही बीजेपी घबराई हुई है. उन्होंने लाल डायरी का जिक्र कर कहा कि यह सभी मनगढ़ंत बाते हैं. उन्होंने कहा, राजस्थान की हर सीट पर कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ा जा रहा है. बीजेपी को लग गया है कि उनके हाथ से राजस्थान निकल गया है.

Rajasthan Voting Live: प्रताप खाचरियावास बोले 'मुझे देखो, मेरा काम देखो, फिर वोट करो'

राजस्थान मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने कहा, 'सभी लोग काम को देखें और वोट करें. विकास के नाम पर वोट जा रहा है और सभी विकास के नाम पर पंजे का बटन दबाएंगे. लोगों को पता चले कि कांग्रेस की सरकार दोबारा आ रही है.'

Rajasthan Voting Live: कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ बोले, 'टाइम पास करने वालों का टाइम पास हो गया है'

राजस्थान कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने उदयपुर में अपना वोट डाला और कहा, 'ईश्वर भी हमारे साथ है और उदयपुर की मतदाता भी हमारे साथ है.टाइम पास करने वालों का टाइम पास हो गया है.

Rajasthan Voting Live: स्कूटी से वोट डालने पहुंचे बीजेपी सांसद

राजस्थान बीजेपी के सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया और पत्नी रंजना बहेरिया वोट डालने के लिए दोपहिया वाहन पर भीलवाड़ा के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे.





Rajasthan Voting Live: 100 प्रतिशत मतदान करें राज्य के लोग

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डाला. उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मतदान है. आज मैं केवल मतदान के लिए असम से यहां आया हूं. जनता से मेरी अपील है कि 100 प्रतिशत मतदान करें.'

Rajasthan Voting Live: बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी बोले, 'राजस्थान में बनेगी बीजेपी सरकार'

राजस्थान में बीजेपी प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और सांसद सी.पी. जोशी ने कहा, "ये लोकतंत्र का महापर्व है इसलिए सभी मतदाता को अपना मत का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि आपका एक मत सत्य, न्याय और सद्भाव का प्रतीक होता है, सुशासन का प्रतीक होता है. राजस्थान की जनता चल पड़ी है बीजेपी और पीएम मोदी के साथ जिससे स्पष्ट लग रहा है कि बीजेपी आएगी और कांग्रेस जाएगी." 

राजस्थान में वोटिंग के बीच राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- चुनें गारंटी वाली कांग्रेस सरकार

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, राजस्थान इस बार मुफ्त इलाज चुनेगा, राजस्थान इस बार सस्ता गैस सिलेंडर चुनेगा, राजस्थान ब्याज मुक्त कृषि कर्ज चुनेगा, राजस्थान अंग्रेज़ी शिक्षा चुनेगा, राजस्थान   OPS चुनेगा, राजस्थान जाति जनगणना चुनेगा.  उन्होंने कहा, हर व्यक्ति को बड़ी संख्या में जा कर अपने मताधिकार इस्तेमाल करना चाहिए. जनता को हितकारी और गारंटी वाली सरकार चुननी चाहिए. 

Rajasthan Voting Live: कांग्रेस को सबक सिखाएगा राजस्थान का मतदाता

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डालने के बाद बीजेपी नेता सतीश पूनिया ने कहा, 'राजस्थान का मतदाता इस बार कांग्रेस को सबक सिखाने के लिए तैयार है क्योंकि किसानों का कर्जा माफी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था के मुद्दों पर राजस्थान में एक प्रखर लोक जागरण हुआ है और वही कांग्रेस की हार का कारण बनेगा.

Rajasthan Voting Live: गजेंद्र शेखावत बोले- बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार में आ रही है

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने परिवार के साथ जोधपुर में वोट डाला. उन्होंने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार में आ रही है. जनता अबकी बार मतदान करते समय जो पिछले 5 साल दु:ख तकलीफ झेला है उसे ध्यान में रखकर मतदान करने वाली.'

Rajasthan Voting Live: राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे बोलीं- वोट डालें और कमल खिलाएं

राजस्थान की पूर्व सीएम और दिग्गज बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने शनिवार (25 नवंबर 2023) को वोट डाला. वह झालावाड़ जिले से विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं, वोट डालने से पहले वह हनुमान मंदिर गईं थी और वहां पर उन्होंने पूजा अर्चना की थी.  वोट डालने के बाद राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने कहा, "मेरा आग्रह सभी मतदाताओं से है, विशेषकर नए मतदाताओं को कहूंगी कि जोरदार तरीके से वोट डालें, कमल खिलाएं और देश के लिए एक बड़ा कदम उठाएं." 

Rajasthan Voting Live: बीजेपी को मिलेंगी 150 से अधिक सीटें

राजस्थान के बाड़मेर जिले में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि राजस्थान में भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिए, बढ़ते अपराधों से मुक्ति और तृष्टिकरण से मुक्ति के लिए हमने यहां पर बीजेपी के पक्ष में ऐसा मतदान किया है. भविष्य में यहां पर कांग्रेस की सरकार कभी भी नहीं आएगी क्योंकि राजस्थान की जनता ने जो 5 सालों में झेला वैसा कभी नहीं हुआ है, इसलिए राजस्थान में बीजेपी के पक्ष में मतदान हो रहा है, और बीजेपी को 150 से अधिक सीट मिलनी वाली है.

Rajasthan Voting Live: राजस्थान चुनाव के लिए शांतिपूर्वक मतदान जारी

बूंदी जिले की तीनों विधानसभाओ मे शांतिपूर्वक मतदान जारी. लालपुरा बूथ पर ईवीएम मशीन में आई तकनीकी खराबी की टीम जांच कर रही है. शहर के नैनवा रोड संस्कृत स्कूल के बूथ 60 पर 29 मिनट तक रुका रहा मतदान. आधा दर्जन बूथ पर तकनीकी खराबी आ गई थी उसको दुरुस्त कर दिया गया है और वहां पर मतदान जारी है.

Rajasthan Voting Live: वोट डालने से पहले हुनमान मंदिर पहुंची पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे वोट डालने से पहले हनुमान मंदिर पहुंची. झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के एक मंदिर में पूजा-अर्चना की

Rajasthan Voting Live: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बोले- राजस्थान में बनेगी बीजेपी सरकार

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बिकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के किसमदेसर में वोट डालने से पहले कहा, 'मैंने सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. बीजेपी राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है.'

Rajasthan Voting Live: सचिन पायलट बोले- छोड़िए किस ने क्या कहा? सब मिलकर सरकार बनाएं

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने सभी से वोटिंग की अपील की. इसी बीच उनको लेकर दिए गये बयानों पर उन्होंने कहा, छोड़िए कि किसने क्या कहा, आइये सब लोग मिलकर सरकार बनाते हैं. हम लोग यहां पर रिवाज बदलने आए हैं. जो जनता का निर्णय होता है वो सबसे संजीदा होता है. मुझे भरोसा है कि जनता पिछले 5 साल में हमारे काम को देखेगी और हमको जिताएगी.

Rajasthan Voting Live: अमित शाह ने की वोटिंग की अपील

झालावाड़ में पूर्व मुख्यमंत्री और झालरापाटन विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी वसुंधरा राजे कुछ ही देर में अपने मतदान केंद्र हाउसिंग बोर्ड स्थित मतदान केंद्र 32 पर कुछ देर में वोट डालने आएंगी

Rajasthan Voting Live: राजस्थान विधानसभा चुनाव में गृहमंत्री अमित शाह ने की वोटिंग की अपील

वीरभूमि राजस्थान के जन-जन की आकांक्षाओं को केवल एक भ्रष्टाचार मुक्त मजबूत सरकार ही पूरा कर सकती है. राजस्थान के सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूँ. आपका एक वोट प्रदेश में युवाओं का भविष्य, महिलाओं की सुरक्षा और तुष्टीकरण मुक्त शासन सुनिश्चित करेगा.

Rajasthan Voting Live: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग शुरू हो गई है

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. जयपुर, जोधपुर, झालावाड़ और राज्य की सभी पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू करा दिया गया है.





वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- वोट जरूर दें राजस्थान के युवा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं. 

Rajasthan Voting Live: वोटिंग से पहले बोले सीएम अशोक गहलोत- पीएम मोदी हमारी सरकार नहीं गिरा सके

वोटिंग से पहले मीडिया से बात करते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि पहले प्रधानमंत्री केवल एक या दो मीटिंग, 'एक समय था जब प्रधानमंत्री राज्य में सिर्फ 2-3 रैलियां ही करते थे और उनका संदेश गांव-गांव तक जाता था, लेकिन अब, प्रधानमंत्री को 30 बैठकें करनी पड़ती हैं. उन्होंने अपने भाषणों के दौरान मुझ पर हमला किया क्योंकि उन्हें इस बात का दुख है कि वे (बीजेपी) राजस्थान में हमारी सरकार नहीं गिरा सके इसलिए वह हम पर धावा बोल रहे हैं.'

Rajasthan Voting Live: वोटिंग के लिए लगाए गए 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी

मतदान प्रक्रिया सुचारू, शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं जिनमें राजस्थान पुलिस के 70 हजार से अधिक जवान, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड, अन्य राज्यों (उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश) के 15 हजार होमगार्ड और आरएसी की 120 कंपनियां शामिल हैं.

Rajasthan Voting Live: वोटिंग के लिए लगाए गए 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी

मतदान प्रक्रिया सुचारू, शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं जिनमें राजस्थान पुलिस के 70 हजार से अधिक जवान, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड, अन्य राज्यों (उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश) के 15 हजार होमगार्ड और आरएसी की 120 कंपनियां शामिल हैं.

Rajasthan Voting Live: कुल 2,74,846 मतदान कर्मी कराएंगे चुनाव

विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराने के लिए 6,287 माइक्रो आब्जर्वर और 6247 सेक्टर अधिकारी मय रिजर्व नियुक्त किए गए हैं. इसी तरह 2,74,846 मतदान कर्मी मतदान कराएंगे. 7960 महिला मतदानकर्मी महिला प्रबंधित मतदान केंद्रों पर और 796 दिव्यांग मतदान कार्मिक दिव्यांग प्रबंधित मतदान केंद्रों पर कमान संभालेंगे.

Rajasthan Voting Live: मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी, 7 बजे से शुरू हो जाएगी वोटिंग

केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों की मानें तो चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में कुल 36,101 स्थानों पर कुल 51,507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें कुल 10,501 मतदान केन्द्र शहरी क्षेत्र में और 41,006 ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं.


उन्होंने बताया कि कुल 26,393 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग करवाई जाएगी. जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से इन मतदान केंद्रों पर निगरानी की जाएगी. प्रदेशभर में 65,277 बैलेट यूनिट, 62,372 कंट्रोल यूनिट और 67,580 वीवीपैट मशीनें रिजर्व सहित मतदान कार्य में उपयोग ली जाएंगी.

Rajasthan Voting Live: बीजेपी के इन नेताओं के भाग्य का फैसला करेगी जनता

बीजेपी के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया तथा सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ और किरोड़ी लाल मीणा हैं. बीजेपी ने कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा छह सांसदों और एक राज्यसभा सदस्य सहित 59 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है.

Rajasthan Voting Live: EVM में कैद होगा कांग्रेस के इन दिग्गज नेताओं का भविष्य

सत्तारूढ़ कांग्रेस की ओर से इस बार भी अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे नेताओं में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, मंत्री शांति धारीवाल, बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, सालेह मोहम्मद, ममता भूपेश, प्रताप सिंह खाचरियावास, राजेंद्र यादव, शकुंतला रावत, उदय लाल आंजना, महेंद्रजीत सिंह मालवीय तथा अशोक चांदना व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट शामिल हैं.

Rajasthan Voting Live: 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता डालेंगे वोट

राज्य में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हो रहा है जहां 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे. अधिकारियों के अनुसार मतदान करवाने के लिए पौने तीन लाख से अधिक कर्मचारी लगाए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि इन 199 सीटों पर 1862 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है. इनमें 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता शामिल हैं, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं.

Rajasthan Voting Live: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (25 नवबंर 2023) को 199 सीटों पर वोटिंग होनी है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा जारी अपना पहचान पत्र लेकर जा सकता है और वोट डाल सकता है.

बैकग्राउंड

Rajasthan Election Highlight: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (25 नवंबर) को मतदान हो रहा है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे चलेगा. राज्य में विधानसभा की 200 सीटें हैं लेकिन 199 सीटों पर मतदान हो रहा है. करणपुर सीट से विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण वहां चुनाव स्थगित किया गया है. वह इस बार भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे थे. विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों का प्रचार अभियान गुरुवार (23 नवंबर) को थम गया था. 


राजस्थान में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. 1993 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से हर पांच साल में यहां सरकार बदलने का रिवाज रहा है. इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी की सरकारें ही बनती रही हैं. इसलिए बीजेपी नेता उम्मीद लगाए हैं कि इस बार भी यह रिवाज जारी रहा तो सत्ता की बागडोर बीजेपी के हाथ आएगी. वहीं, कांग्रेस को उम्मीद है कि करीब तीन दशक से चला आ रहा यह रिवाज इस बार बदलेगा.


कांग्रेस और बीजेपी दोनों की ओर से कई चुनावी वादे किए गए हैं. कांग्रेस ने सात गारंटियों की घोषणा के साथ ही अशोक गहलोत सरकार के कार्यों, उसकी ओर से चलाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों पर जनता का ध्यान खींचने की कोशिश की है. वहीं, बीजेपी ने इस चुनाव के मद्देनजर अपने चुनाव प्रचार अभियान में महिलाओं के खिलाफ अपराध, तुष्टिकरण, भ्रष्टाचार और पेपर लीक जैसे मुद्दों को लेकर गहलोत सरकार को जमकर घेरा है.


बीजेपी ने राज्य की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 2018 की तरह अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के लिए एक सीट छोड़ी है. आरएलडी के मौजूदा विधायक सुभाष गर्ग भरतपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं.


सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, मंत्री शांति धारीवाल, बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, सालेह मोहम्मद, ममता भूपेश, प्रताप सिंह खाचरियावास और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आदि शामिल हैं.      


वहीं, बीजेपी के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़ और बाबा बालकनाथ आदि मैदान में हैं.


यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: राजस्थान की इस विधानसभा सीट पर पिता को हराने उतरी बेटी, बताई ये वजह

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.