Indian Railway New Order: भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गार्डों को अब 'ट्रेन मैनेजर' के नाम से जाना जाएगा. रेल मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. गार्ड की जगह पर अब ट्रेन मैनेजर शब्द लिखा जाएगा.


रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गार्ड शब्द सम्मानजनक नहीं था, लिहाजा इसको बदलकर ट्रेन मैनेजर नाम रखा गया है. पिछले साल नवंबर में ही रेलवे बोर्ड ने इस बदलाव को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी थी. अब रेल रिकॉर्ड भी दुरुस्त किया जाएगा, ताकि गार्ड की जगह मैनेजर शब्द का उपयोग करने में किसी तरह कि परेशानी न आए.


ये भी पढ़ें- Dharavi Model Covid 19: मुंबई के धारावी मॉडल ने एक बार फिर दी कोरोना को मात, ऐसे कम होते चले गए केस


नए आदेश में भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को जानकारी दी कि उसने 'गार्ड' के पद को हटाने और तत्काल प्रभाव से 'गार्ड' के स्थान पर 'ट्रेन मैनेजर' का उपयोग करने का निर्णय लिया है. हालांकि, पदनाम में संशोधन से उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और पदोन्नति को लेकर कोई बदलाव नहीं होगा.


रेल मंत्रालय ने सभी भारतीय रेलवे / पीयू के महाप्रबंधकों को एक प्रेस विज्ञप्ति में इस संबंध में जानकारी दे दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि संशोधित पदनाम उनके मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के अनुरूप है. इससे गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार होगा, जो अब ट्रेन प्रबंधक के रूप में जाने जाएंगे.


 ये भी पढें - Delhi और Mumbai के लिए बेहतर खबर, कल के मुकाबले कम आए Corona केस, पढ़ें 10 दिनों के आंकड़े