Rahul Gandhi On America Visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मंगलवार (30 मई) को अमेरिका के दौरे पर पहुंचे हैं. राहुल ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात कर उन्हें संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए देश की राजनीति के बारे में बात की और भारतीय जनता पार्टी समेत आरएसएस पर कड़ा प्रहार किया. उन्होंने कहा, राजनीति के लिए जिन संसाधनों की जरूरत पड़ती है उन्हें ये नियंत्रित कर रहे हैं. 


इसी के साथ राहुल ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा. उन्होंने कहा, देश में कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें लगता है वो सब कुछ जानते हैं. भगवान से भी ज्यादा जानते हैं. वो भगवान के साथ बैठ सकते हैं और उन्हें भी समझा सकते हैं. यहां राहुल ने पीएम पर कटाक्ष करते हुए कहा, मुझे लगता है हमारे देश के प्रधानमंत्री उनमें से एक हैं. मोदी जी को अगर भगवान के साथ बैठा दें तो वो भगवान को समझाना शुरू कर देंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है. सही?


मुझे लगा ये भारत जोड़ो यात्रा आसान नहीं होने वाली- राहुल गांधी


राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के अनुभव को लोगों के साथ शेयर करते हुए कहा, मैंने जब ये यात्रा शुरू थी तो 5-6 दिन बाद महसूस हुआ कि ये यात्रा आसान नहीं होगी. हजारों किलोमीटर की यात्रा को पैदल तय करना बेहद मुश्किल दिख रहा था, लेकिन मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं था. उन्होंने बताया, मैं, कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक रोजाना 25 किलोमीटर की यात्रा तय कर रहे थे. तीन हफ्ते बाद मुझे लगा कि मैं अब थक नहीं रहा हूं. मैंने लोगों से भी पूछना छुरू किया कि क्या वो थकान महसूस कर रहे हैं? लेकिन किसी ने इसका जवाब हां में नहीं दिया. उन्होंने कहा, उस यात्रा में केवल कांग्रेस नहीं चल रही थी बल्कि पूरा भारत कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा था.  


राहुल ने आगे कहा, कांग्रेस के साथ अच्छी बात ये है कि हम सबके साथ हैं. कोई आकर कुछ बोलना चाहता है तो हम उसे सुनते हैं. हम गुस्सा नहीं होते ये हमारा नेचर है.


राहुल गांधी ने अपने संबोधन के बाद लोगों के सवालों के जवाब दिए. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर तंज कसते हुए कहा, 'बीजेपी मीटिंग में ऐसा सवाल-जवाब का सिलसिला नहीं होता.' 


आइये पढ़ते हैं राहुल ने किस सवाल का क्या जवाब दिया.


सवाल 1- वूमेन एंपावरमेंट पर बिल बहुत लंबे समय से पेंडिंग है, भारत में महिलाओं की सेफ्टी एक बहुत बड़ा इशू है


जवाब- वूमेन बिल के लिए हम कमिटेड हैं. हम पिछली सरकार में उसे लाना चाहते थे लेकिन कुछ हमारे सहयोगी पार्टियां उस पर तैयार नहीं थीं लेकिन मुझे विश्वास है कि हम अलगी सराकार में लाने के लिए कमिटेड हैं. दूसरे सवाल पर कहूंगा कि अगर हम महिलाओं को शक्ति देंगे, उन्हें पॉलिटिक्स में लाएंगे, बिजनेस में जगह देंगे तो वो अपने आप शसक्त होंगी.


सवाल 2- वन लैंगुएज, वन कल्चर, वन ट्रेडिशन, वन रिलिजन पर क्या?


जवाब- अगर आप संविधान पढ़ेंगे तो यूनियन ऑफ स्टेट मिलेगा. हर राज्य की भाषा, कल्चर को सुरक्षा मिलनी चाहिए. जो बात आप कर रहे हैं वो हमारे संविधान में है. बीजेपी और आरएसएस इस इंडिया को अटैक कर रहे हैं. मेरे हिसाब से मैं समझता हूं कि तमिल भाषा, तमिल लोगों के लिए एक भाषा से बढ़कर है. ये उनके लिए भाषा नहीं उनका कल्चर है उनके जीने का तरीका है. मैं कभी तमिल भाषा को थ्रेट नहीं होने दूंगा. तमिल भाषा को थ्रेट करना मतलब आडिया ऑफ इंडिया को थ्रेट करना है. किसी भी भाषा को थ्रेट करना भारत को थ्रेट करना है.


यह भी पढ़ें.


Wrestlers Protest: किसान नेता नरेश टिकैत की हुई एंट्री और...गंगा नदी में मेडल बहाने से पहलवानों को कैसे रोका गया? जानें