Phone Tapping In 2019: पुणे पुलिस की एक टीम ने मुंबई पहुंचकर फोन टैपिंग मामले में महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का बयान दर्ज किया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. कथित अवैध फोन टैपिंग से संबंधित एक मामला फरवरी में यहां बंड गार्डन पुलिस थाने में दर्ज किया गया था.


पुलिस उपायुक्त श्रीनिवास घाडगे ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टीम फोन टैपिंग मामले में नाना पटोले का बयान लेने के लिए मुंबई गई थी.  इस संबंध में एक जांच रिपोर्ट के आधार पर भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें कहा गया है कि जब आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला पुणे की पुलिस आयुक्त थीं, तब कथित तौर पर अवैध रूप से फोन टैप किए गए थे.


हमारी निजता को रौंद दिया गया- राउत


मामला सामने आने के बाद सांसद राउत ने आरोप लगाया था कि कुछ लोगों पर मादक पदार्थ तस्कर और गैंगस्टर होने का लेबल लगा दिया गया. राउत ने कहा था कि यह सब कुछ तब हुआ जब नवंबर, 2019 में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार का गठन किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि सरकार के गठन के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हम पर नजर रखी जा रही थी, हमारी निजता को रौंद दिया गया था. राउत ने राज्य खुफिया विभाग (एसआईडी) की पूर्व प्रमुख शुक्ला का नाम लिये बगैर कहा था कि एक पुलिस अधिकारी, जिससे निष्पक्ष तरीके से काम करने की उम्मीद की जाती है, वह एक पार्टी और उसके नेताओं के प्रति वफादारी दर्शाने के लिए काम कर रही थीं. अब केंद्र सरकार हमेशा की तरह उस महिला अधिकारी का बचाव कर रही है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है.


साल 2016-2017 के बीच किया गया था फोन टैप


जब रश्मि शुक्ला SID का नेतृत्व कर रही थी तब महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले का फोन 2016-17 के बीच टैप किया गया था और उनका कोड नाम अमजद खान था. सीनियर पुलिस अफसर राजीव जैन की शिकायत के बाद रश्मि शुक्ला के खिलाफ मार्च की शुरुआत में कोलाबा पुलिस स्टेशन में इंडियन टेलीग्राफ एक्ट और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई थी. जैन ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि शुक्ला ने राउत और खडसे के फोन को निगरानी में रखा था. राजीव जैन की शिकायत के बाद रश्मि शुक्ला का दो बार कोलाबा पुलिस बयान दर्ज कर चुकी हैं. अपने बयान में शुक्ला ने दावा किया कि उन्होंने फोन पर बातचीत को टैप करने से पहले अपेक्षित मंजूरी मांगी थी. शुक्ला को इस मामले में गिरफ्तारी से छूट मिली हुई है.


ये भी पढ़ें: Maharashtra News: संजय राउत ने लगाए केंद्र पर आरोप, बोले- फोन टैपिंग की आरोपी IPS रश्मि शुक्ला का बचाव कर रही सरकार


ये भी पढ़ें: Phone Tapping Case: चार्जशीट में बड़ा खुलासा, IPS रश्मि शुक्ला के आदेश पर संजय राउत और एकनाथ खड़से का फोन किया गया टैप