मोदी ने कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों ने गुरूवार को अपना कार्यभार संभाला. शाम को महत्वपूर्ण कैबिनेट की बैठक में भी हिस्सा लिया. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए मंत्रियों को काम की शुरुआत से पहले कुछ मंत्र दिए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए मंत्रियों को अपने पूर्ववर्तियों से मिलकर उनके अनुभवों से सीखने के लिये कहा. उन्होंने नए मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा कि अब इसका हिस्सा नहीं रहे मंत्रियों ने काफी योगदान दिया, नए मंत्री उनसे सीख सकते हैं.


इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने पत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों को बताया कि वे स्वच्छता कार्यक्रम बनाए और अपने स्वस्थ पर भी ध्यान दें.


उन्होंने कहा कि वे संसद की कार्यवाही में पूरी तैयारी के साथ आएं और मीडिया में अनावश्यत बयान देने से बचें. इसके साथ ही, पीएम मोदी ने कहा कि मंत्रालयों के कामों में खूब शामिल रहें.






गौरतलब है कि बुधवार को मोदी कैबिनेट का विस्तार किया गया है. इसमें 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है. इसके बाद मोदी कैबिनेट में 77 मंत्री हो गए हैं. 36 नए चेहरों को जगह दी गई है जबकि 7 मंत्रियों को प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट रैंक दिया गया है. इसके साथ ही, कैबिनेट विस्तार से पहले रवि शंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर और हर्ष वर्धन समेत कई बड़े नेताओं ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 


नए कैबिनेट में उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों को तरजीह दी गई है, जहां पर अगले साल विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. इसके साथ ही, कैबिनेट में युवाओं, पेशेवर और अनुभवी लोगों को खास तरजीह दी गई है.  


ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बैठक में बड़े फैसले- हेल्थ इमरजेंसी के लिए 23 हजार करोड़ का पैकेज, मंडी के जरिए किसानों को 1 लाख करोड़