Arunachal Pradesh Tribes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (16 मई) को दिल्ली में अपने आवास पर अरुणाचल प्रदेश की विभिन्न जनजातियों के सामुदायिक नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी मौजूद थे. 


प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने पर खुशी जाहिर की. पीएम ने गुजरात की अरुणाचल से आए नेताओं से उनकी हाल की यात्रा के अनुभव के बारे में पूछताछ की, विशेष रूप से केवडिया और गिफ्ट सिटी की उनकी यात्रा के बारे में. प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश और गुजरात के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों पर भी चर्चा की. इस दौरान उन्होंने भगवान कृष्ण और उनकी पत्नी रुक्मिणी के बारे में चर्चा की. 


यह एक ऐतिहासिक क्षण- पेमा खांडू


मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि अरुणाचल प्रदेश में जो 26 जनजातियां हैं उनकी प्रधानमंत्री के साथ कभी मुलाकात नहीं हुई थी. सीएम खांडू ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से असम-अरुणाचल सीमा विवाद जैसे कई लंबित सीमा विवाद सुलझा लिए गए हैं.


प्रतिनिधिमंडल ने बातचीत के लिए उन्हें आमंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. उन्होंने इस बारे में भी बात की कि कैसे केंद्र और राज्य सरकार के समर्थन से अरुणाचल प्रदेश ढांचागत विकास में बड़े कदम उठा रहा है.



रेलवे कनेक्टिविटी होना सपने के सच होने जैसा


प्रतिनिधिमंडल में आए एक शख्स ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में रेलवे कनेक्टिविटी का होना एक सपने के सच होने जैसी बात है. असम में ब्रिज के बनने से पूर्वोत्तर के लोगों को आने-जाने में सहूलियत मिल रही है. 


शख्स ने पीएम के सामने जब कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से दिल्ली और गुजरात जाने का मौका मिला. इस पर प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद लोगों को गुजरात और अरुणाचल प्रदेश के संबंधों के बारे में बताया. पीएम ने हॉल में मौजूद लोगों से अरुणाचल के विकास में सहयोग करने की अपील की.   


ये भी पढ़ें: एक और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, मुंबई से गोवा के बीच चलेगी ट्रेन, आज से शुरू हुआ ट्रायल रन