PM Modi UAE Visit: अपनी दो दिन की फ्रांस यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे, जहां यूएई के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने हवाईअड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. 13 जुलाई से शुरू हुई दो देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने देश भारत वापस लौट आए हैं.


भारत और फ्रांस के बीच यूपीआई समझौता हो या फिर अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली का कैंपस खोलने की बात हो...पीएम मोदी की इस विदेश यात्रा ने भारत को कई बड़े तोहफे दिए हैं. 


फ्रांस के साथ किया यूपीआई समझौता
पीएम मोदी 13 जुलाई को पेरिस पहुंचे, जहां ला सीन म्यूजिकल में भारतीय लोगों को संबोधित करते वक्त पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की कि अब अगर भारतीय लोग फ्रांस ट्रेवल करते हैं तो उन्हें ज्यादा कैश या फोरेक्स कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं है. वे यूपीआई यानि भारतीय रुपयों में पेमेंट कर पाएंगे. हालांकि अभी यूपीआई पेमेंट पूर्ण रूप से सब जगह शुरू नहीं हुआ है.


यूपीआई पेमेंट की शुरुआत एफिल टावर से की जाएगी और भारतीय पर्यटक एफिल टावर में यूपीआई के जरिए रुपये में भुगतान कर सकेंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने एलिजाबेथ बोर्न और सीनेट अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर के साथ बैठकें की और दोनों देशो के बीच बहुआयामी सहयोग और दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया.


अबू धाबी में खोला जाएगा आईआईटी कैंपस
अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई पहुंचे, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. अपनी पांचवीं यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने यूएई के साथ कई समझौतों और व्यापारिक मुद्दों पर सहमति बनी. इन समझौतों के मुताबिक, आने वाले दिनों में भारत और यूएई स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करेंगे. इससे भारतीय रुपये और यूएई दिरहम दोनों का इस्तेमाल बढ़ेगा इसके अलावा भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म से जोड़ने पर भी सहमति जताई. इसके साथ ही आईआईटी-दिल्ली का कैंपस अबू धाबी में खोलने पर सहमति बनी. इतना ही नहीं भारत और यूएई ने साथ मिलकर आतंकवाद से निपटने पर भी चर्चा की. इस दौरान यूएई के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में एक शाही भोज का भी आयोजन किया गया. 


यह भी पढ़ें:-


NDA में शामिल हुए ओपी राजभर, गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान, कहा- परिवार में स्वागत