Today Weather Forecast: लगातार हो रही मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन कुछ इलाकों में इस बारिश ने तबाही मचाई हुई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ और भूस्खलन के कारण लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर पड़ा है. इसके चलते कई मौतें हो गई हैं और लोगों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए राहत शिविर लगाए गए हैं. पहाड़ी इलाकों में बारिश के कारण करीब एक हफ्ते से सैकड़ों पर्यटक फंसे हैं, जिन्हें निकालने का काम जारी है. आने वाले दिनों में भी इन इलाकों में बारिश का अनुमान है. 


मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, एमपी, पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा कुछ दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. उधर, दिल्ली एनसीआर में भी बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होती रहने की संभावना है.


इन इलाकों में होगी भारी बारिश
हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण मरने वालों का आंकड़ा 99 तक पहुंच गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में भी स्थिति ऐसी ही बनी हुई है. आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल और उत्तराखंड के अलावा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.


दिल्ली-एनसीआर में दिनभर होती रहेगी रुक-रुक कर बारिश
बारिश और यमुना नदी का वॉटर लेवल बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी और हरियाणा के कई इलाके प्रभावित हुए हैं. वॉटर लेवल बढ़ने की वजह से दिल्ली की कई पॉश कॉलोनियां तक बाढ़ से तालाब बनी हुई हैं. बस अड्डे से लेकर ITO तक का पूरा इलाक तालाब बना हुआ है. हालांकि, अब यमुना नदी में पानी कम होने लगा है लेकिन जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर ही है. दिल्ली में दो दिन धूप निकलने के बाद शनिवार को फिर से बारिश हुई. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी वहां बादल छाए रहने और रुक-रुक बारिश होने की आशंका जताई है.


इन इलाकों में भी बारिश का अनुमान
देश के और राज्यों में भी दिनभर बारिश होते रहने के आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान-निकोबार, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, गुजरात, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पूरा दिन बरसात होती रहेगी.


यह भी पढ़ें:


India Floods: बाढ़ आई तो केवल 25 फीसदी लोगों को किया जा सकेगा अलर्ट! तबाही वाले मानसून के बीच इस रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन