Prime Minister Narendra Modi Europe visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मई से तीन दिवसीय यूरोप दौरे के लिए निकलेंगे. अपनी इस तीन दिन की यात्रा में वह तीन देशों का दौरा करेंगे. इस दौरे से पहले उन्होंने रविवार को इस दौरे को लेकर कई बातें बताईं. रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से बने मौजूदा हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आइए देखते हैं क्या कहा, नरेंद्र मोदी ने.


सबसे पहले जर्मनी का दौरा


इस टूर पर मोदी सबसे पहले जर्मनी जाएंगे. इसे लेकर उन्होंने कहा है कि बर्लिन की यात्रा के दौरान मैं वहां के चांसलर स्कोल्ज़ के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा करूंगा. मैं पिछले साल जी20 में उनसे मिला था. मोदी ने बताया कि वहां हम छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता करेंगे, जो एक अद्वितीय द्विवार्षिक प्रारूप है जिसे भारत केवल जर्मनी के साथ आयोजित करता है. कई भारतीय मंत्री भी जर्मनी जाएंगे और अपने जर्मन समकक्षों के साथ बैठक करेंगे. मैं इस आईजीसी को जर्मनी में नई सरकार के गठन के 6 महीने के अंदर एक शुरुआती जुड़ाव के रूप में देखता हूं, जो मध्यम और लंबी अवधि के लिए हमारी प्राथमिकताओं की पहचान करने में मददगार होगा.


जर्मनी के बाद पहुंचेंगे डेनमार्क


पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि जर्मनी यात्रा के बाद मैं कोपेनहेगन की यात्रा करूंगा. वहां मैं प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा. इसमें हम डेनमार्क के साथ हमारी अनूठी 'हरित सामरिक साझेदारी' में प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के अन्य पहलुओं की समीक्षा भी करेंगे. इस दौरे में मैं डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लूंगा. शिखर सम्मेलन में महामारी के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, विकसित वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य आदि जैसे विषयों पर फोकस किया जाएगा.


वापसी के दौरान जाएंगे फ्रांस


वहां से वापसी के दौरान मैं अपने मित्र और फ्रांस के  राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के लिए पेरिस जाऊंगा. इस दौरान हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण का टोन सेट करेंगे. राष्ट्रपति मैक्रों और मैं विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग का जायजा भी लेंगे.


ये भी पढ़ें


Power Crisis: यूपी में बिजली संकट को लेकर सीएम योगी ने दिल्ली में की गृहमंत्री अमित शाह और 2 अन्य मंत्रियों संग बैठक


Karnataka: मस्जिद में शख्स करने लगा गंदी हरकत, पुलिस ने भेजा सलाखों के पीछे