नई दिल्ली: बीजेपी के संस्थापक और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, अटलजी की बेटी नमिता, दामाद रंजन भट्टाचार्य और अन्य बीजेपी के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. जयंती कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल सदैव अटल में आयोजित किया गया. इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता, केंद्रीय मंत्री और दिल्ली के तमाम लोग मौजूद थे. बीजेपी के नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनकी कमी सदैव खलेगी.


गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अगस्त 2018 में खराब स्वास्थ्य के चलते निधन हो गया था. राजघाट के बगल में ही उनकी समाधि स्थापित की गई है. जिसे सदैव अटल के नाम से जाना जाता है. बुधवार को अटल जी की 95वीं जयंती है. बीजेपी उनके जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाती है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार करीब 8:00 बजे गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, लालकृष्ण आडवाणी और अन्य नेता पहुंचे. करीब 8.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी और 8.40 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे. सभी ने बारी-बारी से श्रद्धा सुमन अर्पित किया. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अटल जी के बताए रास्ते मे हम लोग चल रहे हैं. उन्हीं के दिखाए रास्ते की बदौलत आज हमारी सरकार ने देश में सुशासन का वातावरण खड़ा किया है. इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मेरी पहचान ही अटल जी से है. उनकी सरकार में मैं सबसे कम उम्र का मंत्री था और मुझे कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों में काम करने का मौका मिला.


इसी तरह केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्वनी चौबे ने अपने संस्मरण साझा करते हुए कहा कि उनकी अंतिम सभा में मेरे ही क्षेत्र भागलपुर में हुई थी. मेरे लिए बड़ा सौभाग्य का विषय है कि उन्होंने अपनी अंतिम सभा के लिए मुझे समय दिया था. इस दौरान उन्होंने अपने कई पुराने साथियों से मुलाकात भी की थी जो मेरे लिए गर्व का विषय है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा अटल बिहारी वाजपेयी का हिमाचल प्रदेश से बहुत गहरा नाता था. हिमाचल प्रदेश के विकास में उनका बड़ा योगदान था. इसलिए पूरा हिमाचल प्रदेश उन्हें आज भी अपने नेता के तौर पर मानता है. दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए उनकी पंक्तियों को दोहराया. उन्होंने कहा कि कदम मिलाकर चलना होगा कदम मिलाकर चलना होगा. अटल जी का यह संदेश इस देश के विकास की गाथा को कहता है कि कदम मिलाकर ही देश का विकास किया जा सकता है.


गौरतलब है कि श्रद्धांजलि सभा के दौरान मशहूर भजन गायक अनूप जलोटा और उनकी टीम ने कई भजन पेश किए और अपने भजन के जरिए अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. कार्यक्रम के दौरान बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन मंत्री बीएल संतोष समेत वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश विजयवर्गीय, अरुण सिंह और अन्य मौजूद थे.


ये भी पढ़ें-


मनीष सिसोदिया ने की कंगना रनौत के बयान की निंदा, बोले- मजदूर भी देता है टेक्स


बुर्किना फासो में बड़ा आतंकी हमला, 35 आम नागरिकों की मौत, 80 आतंकी भी ढेर