President Droupadi Murmu Assam Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से तीन दिवसीय असम दौरा शुरू हो रहा है. राष्ट्रपति शनिवार (8 अप्रैल) को असम में तेजपुर वायुसेना स्टेशन से सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान (Sukhoi 30 MKI Fighter Aircraft) में उड़ान भरेंगी. इससे पहले 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) ने फ्रंट लाइन के लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी. राष्ट्रपति मुर्मू 6 से 8 अप्रैल तक असम के दौरे पर होंगी. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है. 


द्रौपदी मुर्मू 7 अप्रैल को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गज उत्सव-2023 का उद्घाटन करेंगी और बाद में गुवाहाटी में माउंट कंचनजंगा अभियान-2023 को झंडी दिखाकर रवाना करेंगी. उसी दिन वह गुवाहाटी में हाई कोर्ट के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में भी शामिल होंगी. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया था कि राष्ट्रपति मुर्मू 6 अप्रैल से असम का दौरा करने वाली हैं. 


गज उत्सव-2023 में लेंगी भाग 


सीएम ने ट्विटर पर कहा कि असम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी के लिए उत्सुक है. राज्य में तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता भी की गई थी. वह 7 अप्रैल को गज उत्सव-2023 में भाग लेने के लिए काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान जा सकती हैं. उम्मीद है कि यहां वह जीप और  हाथी सफारी भी करेंगी. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, और केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.


क्या है गज उत्सव का महत्व?
 
यह उत्सव राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित होने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है और इस साल केंद्र और राज्य सरकारों के पर्यावरण और वन विभाग संयुक्त रूप से इसका आयोजन कर रहे हैं. यह एशियाई हाथियों की रक्षा और संरक्षण और राज्य में बढ़ते मानव-हाथी संघर्ष को हल करने के तरीकों को खोजने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है. 


ये भी पढ़ें: 


गुलाब, स्वरा भास्कर और राहुल गांधी! क्यों बीजेपी ने शेयर की ये फोटो, जानें किच्चा सुदीप से क्या है कनेक्शन