Rashtrapati Bhavan At Home Reception: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज शाम राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन का आयोजन किया. इस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), उपराष्ट्रपति की पत्नी सुदेश धनखड़, पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, केंद्रीय मंत्री डॉ. एस जयशंकर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, डॉ. मनसुख मंडाविया, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए. 


यह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित पहला 'एट होम' था. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना एट होम में शामिल हुए, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद नहीं थे. पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. कार्यक्रम में माकपा नेता सीताराम येचुरी विपक्षी दलों के एकमात्र नेता थे.


इससे पहले आज सुबह लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में पांच संकल्पों का जिक्र किया. उन्होंने जिन पांच संकल्पों का उल्लेख किया वे हैं- विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति पाना, विरासत पर गर्व करना, एकता व एकजुटता और नागरिकों के कर्तव्य. उन्होंने कहा कि, "अगले 25 वर्षों के लिए हमें इन पांच संकल्पों पर ध्यान देने की जरूरत है." 




पीएम मोदी ने अपने संबोधन में क्या कहा?


पीएम मोदी ने देश से भ्रष्टाचार और परिवारवाद के खिलाफ लड़ने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि, "अगर करोड़ों समस्याएं हैं तो करोड़ों समाधान हैं. जब 130 करोड़ लोग एक कदम आगे बढ़ाते हैं, तो देश 130 करोड़ कदम चलता है." उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर रहा है, देश को इससे लड़ना होगा. उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि भारत को लूटने वाले भ्रष्ट व्यक्तियों को जो कुछ उन्होंने लिया, उसे वापस किया जाए. 




पीएम ने कहा कि, "एक और बुराई के खिलाफ हमें एक साथ आने की जरूरत है, वह है भाई-भतीजावाद. हमें उन लोगों को अवसर देने की जरूरत है जो प्रतिभाशाली हैं और राष्ट्र की प्रगति के लिए काम करेंगे. प्रतिभा एक नए भारत का आधार होगी. उन नागरिकों को अवसर दें जो इसके लायक हैं." लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों के कलाकारों ने कार्यक्रमों के जरिए देश की विविधता का प्रदर्शन किया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने फूलों की बारिश की. 




राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी किया देश को संबोधित


स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी बीते दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने भी देश को संबोधित किया था. द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि दुनिया को लोकतंत्र की वास्तविक क्षमता का पता लगाने में मदद करने के लिए भारत को श्रेय दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि दुनिया ने हाल के वर्षों में एक नए भारत (India) का उदय देखा है. भारत का नया आत्मविश्वास इसके युवाओं, इसके किसानों और सबसे बढ़कर, इसकी महिलाओं की भावना से उपजा है. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में बेटियों को देश का भविष्य बताया था.


ये भी पढ़ें- 


Independence Day: 4 प्रधानमंत्री ने सिर्फ एक बार फहराया तिरंगा, एक पीएम ने एक बार भी नहीं, देखें पूरी लिस्ट- किसने कितनी बार किया ध्वजारोहण


Independence Day PM Modi Full Speech: नारी शक्ति से 2047 के ब्लूप्रिंट तक... पढ़ें लाल किले से पीएम मोदी की फुल स्पीच