India US Joint Statement: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए हुए हैं. अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी अपने समकक्ष अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक साझा बयान जारी किया, इस बयान में दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध, चीन की चुनौती, व्यापारिक समझौते पर चर्चा करने के साथ-साथ पाकिस्तान से पोषित आतंकवाद, और लश्कर-ए-तयैबा का भी जिक्र किया.


भारत अमेरिका के साझा बयान को जारी करते हुए दोनों देशों ने पाकिस्तान के सीमा पार से होने वाले आतंक पर रोकथाम लगाने को लेकर बयान दिया. राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी ने अलकायदा, लश्कर-ए-तयैबा और संयुक्त राष्ट्र की तरफ से बैन किए गए आतंकी संगठनों की आलोचना की.


मुंबई हमलों पर क्या बोले भारत-अमेरिका?
मुंबई हमलों के गुनहगारों पर अमेरिका-भारत ने अपने साझा बयान में कहा कि पाकिस्तान को आतंक का पोषण करना बंद कर देना चाहिए, साथ ही उन्होंने 26 नवंबर में मुंबई में हुए आतंकी हमलों, और पठानकोट हमले का भी जिक्र किया. आतंकियों का खात्मा करने को लेकर दोनों देशों के बीच यूएवी, ड्रोन,  और अन्य सैन्य उपकरणों के आदान प्रदान पर भी सहमति बनी. दोनों देशों की सरकारों ने आतंकियों के खिलाफ साझा लड़ाई शुरू करने का भी वादा किया. 


इंटेलिजेंस इनपुट साझा करेंगे दोनों देश
दोनों देशों ने एक दूसरे के साथ आतंक के खिलाफ लड़ने को लेकर, आंतरिक सुरक्षा को लेकर, मैरिटाइम सिक्योरिटी को लेकर एक दूसरे के साथ सिक्योरिटी इनपुट शेयर करने का वादा किया. वहीं दोनों नेताओं ने भारत के जनरल एटॉमिक्स एमक्यू-9बी हेल यूएवी खरीदने की भारत की योजना का स्वागत किया. एमक्यू-9बी को भारत में असेंबल किया जाएगा और यह भारत की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के काम आएगा. इस योजना के तहत, जनरल एटॉमिक्स स्वदेशी रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के भारत की लंबी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तकनीकी हस्तांतरण करने की भी बात करेगा. 


PM Modi Statement:'अल्पसंख्यकों से भेदभाव का सवाल ही नहीं', अमेरिका में बोले पीएम मोदी, टेररिज्म पर कही ये दो टूक बात