PM Modi In US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. गुरुवार (22 जून) को पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद कहा कि भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने संबंधों में लंबी छलांग लगाई है. राष्ट्रपति बाइडेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा आतंकवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, मेरी पीएम मोदी से आज काफी अच्छी प्रोडक्टिव मीटिंग रही. हम बीते सालों में कई बार मिल चुके हैं. 


पीएम मोदी ने कहा, क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद को समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई जरुरी है. पीएम मोदी ने इस बात पर जोर डाला कि भारत और अमेरिका आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग करते मजबूत संबंध बना रहे हैं. 


लोकतंत्र हमारी रंगों में- पीएम मोदी


अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, ''लोकतंत्र हमारी रगों में है और जाति, पंथ एवं धर्म के आधार पर किसी के साथ भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं है. हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के सिद्धांत पर चलती है और भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में कोई भेदभाव नहीं है.''


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘लोग कहते हैं नहीं, बल्कि भारत एक लोकतंत्र है और जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है, भारत और अमेरिका दोनों के डीएनए में लोकतंत्र है." पीएम ने आगे कहा, अगर ह्यूमन वैल्यूज और ह्यूमन राइट नहीं, तो डेमोक्रेसी है ही नहीं.


ICET यानी इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड एमर्जिंग टेक्नोलॉजी हमारे तकनीकी सहयोग के महत्वपूर्ण रूपरेखा के रूप में उभरा है. एआई, सेमीकंडक्टर, स्पेस जैसे क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाकर हम एक महत्वपूर्ण और फ्यूचरिस्टिक साझेदारी की रचना कर रहे हैं.


भारत के रेल डिब्बों में हर दिन पूरा ऑस्ट्रेलिया- पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, क्लाइमेट का हमारे सांस्कृतिक परंपरा में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. हम एक्सप्लोइटेशन ऑफ नेचर में विश्वास नहीं करते हैं. 2030 तक भारत की रेलवे का नेट जीरो का लक्ष्य रखा है. भारत की रेलवे कहने का अर्थ यह है कि हर दिन हमारे यहां रेल के डिब्बे में पूरा ऑस्ट्रेलिया होता है, इतना बड़ा हमारा देश है.


पीएम मोदी ने कहा, कोविड महामारी और यूक्रेन संघर्ष से ग्लोबल साउथ के देश विशेष रूप से पीड़ित हुए हैं. हमारा मत है कि इन समस्याओं के समाधान के लिए सभी देशों का एकजुट होना अनिवार्य है. यूक्रेन के घटनाक्रम की शुरूआत से ही भारत ने वार्ता और कूटनीति के माध्यम से इस विवाद को सुलझाने पर ज़ोर दिया है. मैं राष्ट्रपति बाइडेन का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने अफ्रीका को G20 का पूर्ण सदस्य बनाने के मेरे प्रस्ताव पर समर्थन जताया है.


बाइडेन बोले- भारत और अमेरिका के डीएनए में डेमोक्रेटिक वैल्यूज


ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन ने पीएम मोदी के साथ मुलाकात को प्रोडक्टिव बताते हुए कहा, दोनों देश डेमोक्रेसी, डायवर्सिटी, कल्चर में भरोसा करते हैं. भारत और अमेरिका के डीएनए में डेमोक्रेटिक वैल्यूज हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, अमेरिका-भारत के रिश्ते बेहद मजबूत हैं. बीते देश में दोनों देशों के बीच व्यापार डबल हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच यूक्रेन-रूस युद्ध और क्वॉड को लेकर भी चर्चा की. बाइडेन ने कहा, भारत और अमेरिका साझा युद्धाभ्यास बढ़ाएंगे. 


आईएसएस में भारतीय अंतरिक्ष यात्री


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि भारत और अमेरिका वर्ष 2024 तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में भारतीय अंतरिक्ष यात्री भेजने के लिए गठजोड़ कर रहे हैं. वहीं, भारत के अर्टेमिस संधि में शामिल होने का फैसले की घोषणा के बारे में मोदी ने कहा कि हमने अंतरिक्ष सहयोग में नया कदम आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच गठजोड़ की असीमित संभावनाएं हैं.


बाइडेन ने कहा, भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है. हम मानते हैं कि यह हमारे लोगों की प्रतिभा और रीढ़ है. "मैं इसे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों में देखता हूं, जो अमेरिकी जीवन के हर हिस्से को प्रतिबिंबित करता है और हमारे देशों के बीच एक पुल बना हुआ है जो प्रत्येक पीढ़ी के साथ और अधिक मजबूत होता जा रहा है.’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘ हम इसे अमेरिकी कांग्रेस में सेवारत भारतीय अमेरिकियों की रिकॉर्ड संख्या के साथ देखते हैं. हम इसे यहां व्हाइट हाउस में देखते हैं, जहां भारतीय समुदाय के गर्वित अमेरिकी हर दिन हमारे देश की सेवा करते हैं, जिसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं."


यह भी पढ़ें


26/11 का होगा हिसाब, जैश से लेकर लश्कर के आतंकी होंगे साफ, भारत-अमेरिका के बयान से पाक को लगेगी मिर्ची