Corona Vaccine: कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) जल्दी ही ओपन मार्केट में मिल सकती है. दरअसल सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) को खुले बाज़ार में बेचने की सिफारिश की है. CDSCO यानी सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन को खुले बाजार में बेचने की सिफारिश DCGI से की है.


सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी अपनी वैक्सीन को CDSCO के पास अप्लीकेशन भेजकर ओपन मार्केट में बेचने की इजाज़त मांगी थी जिसके बाद CDSCO की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इन दोनों ही फार्मा कम्पनियों से और दस्तावेज मागे थे. दस्तावेज मिलने के बाद सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इन वैक्सीन को ओपन मार्केट में भेजने की सिफारिश की है लेकिन कुछ शर्तों के साथ.


CDSCO की कुछ शर्ते हैं


CDSCO के सूत्रों के मुताबिक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन को रेगुलर मार्केट ऑथोराजेशन की सिफारिश करते हुए कुछ शर्तें रखी हैं. इन शर्तों में कहा गया है कि ये टीके CoWin के साथ पंजीकृत क्लीनिकों और अस्पतालों में उपलब्ध ही होंगे. दूसरी शर्त रखी गई कि क्लिनिक या अस्पताल द्वारा टीका के समय CoWin पोर्टल में सभी विवरण प्रस्तुत करने होंगे. वहीं इन वैक्सीन को क्लीनिकों या अस्पतालों से जुड़े केमिस्ट बेच सकते हैं बशर्ते प्रशासन का समय CoWin में दिया गया हो. अब सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी के इस फैसले पर DCGI की मुहर लगनी बाकी है. अंतिम फैसला DCGI का होगा. 


ये भी पढ़ें:


ICC Test Rankings: आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया को बड़ा झटका, छिन गया नंबर 1 का ताज


5G Controversy: एयर इंडिया समेत कई एयरलाइंस ने रद्द की उड़ानें, हालात पर काबू पाने की कोशिश में DGCA