Power Crisis: देश के कई हिस्सों में बिजली संकट पैदा हो गया है और बिजली में कटौती देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं वहीं इसके पीछे कोयला की भारी कमी बतायी जा रही है. बिजली घरों में कोयले की कमी को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे ने कोयला ले जाने वाली मालगाड़ियों को यात्री गाड़ी से पहले ग्रीन सिग्नल देने का निर्देश दिया है. 


रेलवे ने इसके अलावा, 28 अप्रैल यानी आज से 8 पैसेंजर गाड़ियों को अगले आदेश तक रद्द भी कर दिया है. वहीं, इस सब के बीच बिजली संकट को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर तीखा प्रहार कर रहा है.


पहले ही प्रधानमंत्री को किया था आगाह- राहुल गांधी


कांग्रेस ने नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगाह किया था. राहुल गांधी ने फेसबुक पर एक पोस्ट करते हुए कहा, कई राज्यों के पास महज 7 दिनों के कोयले का स्टॉक है. प्रधानमंत्री को इस बार में आगाह किया था. भारत बिजली की कमी से जूझ रहा है, आम लोगों को 8 घंटे की बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को चेतावनी दी थी कि बिजली की मांग पीक पर होने के कारण कोयले के भंडार की कमी देश के लिए परेशानी का कारण बनेगी. इस मुद्दे का हल निकालने की जगह सरकार ने खंडन जारी कर दिया लेकिन सच खुद के लिए बोलता है. 106 में से 105 कोल प्लांट्स कोयला भंडार के मामले में गंभीर स्थिति में पहुंच चुके हैं. इनमें 25 प्रतिशत से भी कम स्टॉक बचा है.


सरकार यूपी में बिजली खरीद कर दे- अखिलेश यादव


वहीं, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बीजपी सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा, "गांवों में भी 20 घंटे बिजली का दावा किया जा रहा है मगर मिल रही है सिर्फ 4 घंटे रही है. बिजली संकट के मुद्दे पर अखिलेश ने ट्विटर पर लिखा, बिजली कटौती से यूपी के गांवों-शहरों में परीक्षार्थियों के बीच आक्रोश बढ़ रहा है. घरों में बुजुर्ग और महिलाएं गर्मी से परेशान हैं तो अस्पतालों में बीमार लोग और उनका इलाज कर रहे डॉक्टर भी. दुकानें और कारखाने भी बुरी तरह प्रभावित हैं. बीजेपी सरकार यूपी को बिजली खरीदकर दे.


यह भी पढ़ें.


Jammu Kashmir: उमर अब्दुल्ला का केंद्र पर बड़ा आरोप - इफ्तार के वक्त काटी जा रही है बिजली, लाउडस्पीकर विवाद का भी किया जिक्र


Prashant Kishor: कांग्रेस के क्यों नहीं हुए प्रशांत किशोर, जानिए पर्दे के पीछे की पूरी कहानी