PM Modi To Visit Karnataka: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इस हफ्ते कर्नाटक और केरल के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 1-2 सितंबर को कर्नाटक और केरल का दौरा करेंगे. जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर को शाम 6 बजे प्रधानमंत्री कोचीन हवाई अड्डे (Cochin Airport) के पास कलाडी गांव में आदि शंकराचार्य के पवित्र जन्मस्थान श्री आदि शंकर जन्मभूमि क्षेत्र का दौरा करेंगे. देश का पहला स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) दो सितंबर को नौसेना में शामिल किया जाएगा. ये भारत में अब तक निर्मित सबसे बड़ा युद्धपोत है. 


पीएम मोदी 2 सितंबर को कोच्चि (Kochi) में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) के रूप में पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत को कमीशन करेंगे.


आईएनएस विक्रांत को नौसेना में करेंगे शामिल


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 सितंबर को सुबह 9:30 बजे कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में आईएनएस विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत चालू करेंगे. मोदी आईएनएस विक्रांत के रूप में पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत को नौसेना में शामिल करेंगे. आईएनएस विक्रांत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत का एक चमकता हुआ प्रकाश स्तंभ माना जा रहा है. इसमें करीब 20 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है.


नौसेना की बढ़ेगी ताकत


आईएनएस विक्रांत को भारत के प्रमुख औद्योगिक घरानों के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई द्वारा आपूर्ति किए गए स्वदेशी उपकरणों और मशीनरी का उपयोग करके बनाया गया है. यह भारत के समुद्री इतिहास में बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा जहाज है और इसमें अत्याधुनिक ऑटोमेशन विशेषताएं हैं. ये युद्धपोत हवाई वर्चस्व संचालन करने के लिए अपने घरेलू तटों से दूर यात्रा करने की भारतीय नौसेना की ताकत को बढ़ा देगा.


मंगलुरू में 3800 करोड़ रुपये की परियोजना का उद्घाटन


आईएनएस विक्रांत के कमीशन होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नए नौसेना ध्वज का अनावरण करेंगे. केरल में प्रधानमंत्री कलाडी गांव में श्री आदि शंकराचार्य जन्मभूमि क्षेत्र का दौरा करने और दो सितंबर को आईएनएस विक्रांत को कमीशन करने के बाद पीएम मोदी मंगलुरु (Mangaluru) भी जाएंगे. इसके बाद दोपहर 1.30 बजे पीएम मोदी मंगलुरु में करीब 3800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.


ये भी पढ़ें:


Irfan Ka Cartoon: केजरीवाल ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ पेश किया अविश्वास प्रस्ताव! कार्टूनिस्ट इरफान का तंज


Telangana: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और तेलंगाना के मंत्री के बीच छिड़ा ट्विटर वॉर, जानिए क्या है मामला