Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होना है. ऐसे में खबरों का बाजार गर्म है. कहा जा रहा है कि तिरुवनंतपुर से सासंद और वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) पद का चुनाव लड़ सकते हैं. इन अटकलों के बीच शशि थरूर की पहली प्रतिक्रिया आई है. थरूर ने समाचार एजेंसी एएनआई से मामले को स्पष्ट करते हुए कहा कि मुझे इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है.


थरूर ने कहा, “मैं बस वही कहूंगा जो मैंने अपने आर्टिकल में लिखा है. कांग्रेस पार्टी में चुनाव होते हैं तो ये पार्टी के लिए ही अच्छा होगा.”


‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष’’ चुनाव हो- थरूर
थरूर ने मलयालम के एक दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने ‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष’’ चुनाव कराने का आह्वान किया है. इस आर्टिकल में उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए.थरूर ने आर्टिकल में लिखा है, "पार्टी को सीडब्ल्यूसी के सदस्य पद के लिए चुनाव का एलान करना चाहिए था. एआईसीसी और पीसीसी सदस्यों को यह चुनने की अनुमति दी जानी चाहिए कि पार्टी के इन प्रमुख पदों पर कौन-कौन नेतृत्व करेगा." बता दें कि शशि थरूर कांग्रेस के G-23 नेताओं में भी शामिल थे जो बराबर पार्टी में संगठनात्मक बदलाव की मांग कर रहे हैं.



कांग्रेस अध्यक्ष की जरूरत है ज्यादा
थरूर ने लिखा, "इस कारण से, मुझे उम्मीद है कि कई उम्मीदवार विचार के लिए खुद को पेश करने के लिए आगे आएंगे. पार्टी और राष्ट्र के लिए अपने दृष्टिकोण को सामने रखने से निश्चित रूप से जनहित में हलचल होगी. जहां पूरी पार्टी को नवीनीकरण की जरूरत है, वहीं सबसे ज्यादा जरूरत इस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष की है. पार्टी की वर्तमान स्थिति, संकट की धारणा और राष्ट्रीय तस्वीर को देखते हुए, जो कोई भी अध्यक्ष का पद ग्रहण करता है, उसे निस्संदेह कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने और मतदाताओं को प्रेरित करने के दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. उनके पास पार्टी की समस्याओं को ठीक करने की योजना होनी चाहिए, साथ ही साथ भारत के लिए एक विजन भी होना चाहिए. आखिरकार, एक राजनीतिक दल देश की सेवा करने का एक साधन है, न कि अपने आप में एक लक्ष्य. किसी भी तरह से, एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया इस मुद्दे को सुलझाने का एक स्वस्थ तरीका होगा. यह आने वाले नए अध्यक्ष को दिए जा रहे जनादेश को वैध करेगा."


कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का क्या है पूरा शेड्यूल
बता दें कि आंतरिक उथल-पुथल का सामना कर रही कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. साथ ही कहा था कि यह देश की एकमात्र पार्टी है जो इस तरह के लोकतांत्रिक अभ्यास का पालन करती है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा. चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक चलेगी.


ये भी पढ़ें


NCRB की चौंकाने वाली रिपोर्ट, दिल्ली महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित, हर दिन हुआ 2 नाबालिग का रेप


BJP नेता सीमा पात्रा ने घरेलू मेड पर किए जुल्म, गरम तवे से दागा, मुंह से साफ कराया पेशाब, तोड़ दिए दांत