PM Modi Returned From 3 nation Visit: तीन देशों की यात्रा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश लौट आए हैं. गुरुवार (25 मई) को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचने पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, मैं दुनिया के देशों में जाकर के, दुनिया के महापुरुषों से मिल कर के हिंदुस्तान के सामर्थ्य की बात करता हूं. मेरे देश की महान संस्कृति का गौरवगान करते हुए मैं आंखें नीची नहीं करता हूं. आंखें मिला कर बात करता हूं.


पीएम मोदी ने आगे कहा, ये सामर्थ्य इसलिए है क्योंकि आपने पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई है. जब मैं बोलता हूं तो दुनिया को लगता है कि 140 करोड़ लोग बोल रहे हैं. जितना समय था वह समय मैंने देश की बात करने में उपयोग किया.


ये यश हिंदुस्तान के पुरुषार्थ का- पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, मैं आप से भी यही कहूंगा कि हिंदुस्तान की संस्कृति, महान परंपरा के बारे में बोलते हुए कभी भी गुलामी वाली मानसिकता में डूब मत जाना, हिम्मत के साथ बात कीजिए. दुनिया सुनने को आतुर है. जब मैं यह कहता हूं कि हमारे तीर्थ क्षेत्रों पर हमले स्वीकार नहीं हैं तो दुनिया भी मेरे साथ दिखती है.


आस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, इसमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का आना गौरव की बात है लेकिन भारतीय समुदाय के इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री भी थे, विपक्ष के सांसद भी थे. सभी मिलकर इसमें शामिल थे. ये यश मोदी का नहीं, हिंदुस्तान के पुरुषार्थ का है. 140 करोड़ हिंदुस्तानियों के जज्बे का है.


कोरोना वैक्सीन को लेकर विपक्ष पर निशाना


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने कहा, हमसे हिसाब मांगा जाता था कि तुमने विदेश में वैक्सीन क्यों भेजा. ये बुद्ध और गांधी की धरती है. पापुआ न्यू गिनी के लोगों ने मेरी भाषा तो नहीं समझी लेकिन उन्होंने इशारा कर के कहा कि आपने वैक्सीन भेजा तभी हम जिंदा हैं. वहां के लोगों की आंखों में आंसू थे. 


क्वीन एलिजाबेथ ने बनवाया था वेज खाना


इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के एक दौरे पर महारानी एलिजाबेथ के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र किया. पीएम ने बताया कि यूके की महारानी ने मां की तरह कहा कि तुम्हारे लिए ये वेज बनवाया है. उन्होंने (एलिजाबेथ) एक हाथ से बना हुआ रूमाल दिखाकर कहा, मेरी जब शादी हुई थी तब ये मुझे गांधी जी ने दी थी. पीएम ने कहा, मैं ये प्यार नहीं भूल सकता.


जेपी नड्डा ने की पीएम की तारीफ


इसके पहले जेपी नड्डा ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा, सिडनी में जिस प्रकार से ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी जी, आप बॉस हैं. उनका यह कथन बतलाता है कि किस प्रकार से दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री सिर्फ आप से मिलने के लिए अपने देश से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे.


यह भी पढ़ें


New Parliament: इलाहाबाद संग्रहालय से दिल्ली लाया गया 'सेंगोल', जानें- नये संसद भवन में कहां होगा स्थापित