Independence Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने महिला शक्ति को लेकर भी बात की. साथ ही भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महान महिला नेताओं के योगदान की भी सराहना की और लोगों से "मानसिकता में बदलाव" की अपील की. 


स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महिलाओं की भूमिका को सलाम करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय गर्व से भर जाता है, जब वे देश की महिलाओं की ताकत को याद करते हैं. चाहे वह रानी लक्ष्मीबाई हो, झलकारीबाई, चेन्नम्मा, बेगम हजरत महल. 


महिलाओं का सम्मान विकास के लिए जरूरी- पीएम मोदी 


पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का सम्मान भारत के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और उन्होंने नारी शक्ति को समर्थन देने की आवश्यकता पर बल दिया. प्रधानमंत्री ने भारतीयों से रोजमर्रा की जिंदगी में महिलाओं के प्रति मानसिकता बदलने की भी अपील की. 


पीएम मोदी ने कहा 'किसी न किसी वजह से हमारे अंदर यह सोच आ गई है कि हम अपनी वाणी से, अपने व्यवहार से, अपने कुछ शब्दों से महिलाओं का अनादर करते हैं. उन्होंने लोगों से रोजमर्रा की जिंदगी में महिलाओं को अपमानित करने वाली हर चीज से छुटकारा पाने का संकल्प लेने का आग्रह किया. 


वो देश को नई ऊंचाई पर जाएंगी महिलाएं : पीएम मोदी 


पीएम  मोदी (PM Modi) ने कहा, 'मैं इस अमृत काल में देश की तरक्की में कई गुना योगदान नारी शक्ति का देख रहा हूं, माताओं, बहनों और बेटियों का देख रहा हूं. हम जितने ज्यादा अवसर हमारी बेटियों को देंगे, जितनी सुविधाएं बेटियों पर केंद्रित करेंगे वे हमें उससे कई गुना लौटा कर देंगी. वो देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगी. 


ये भी पढ़ें : 


Independence Day: 'चुनौतियों के बावजूद भारत न रुका, न झुका, आगे बढ़ता रहा', PM मोदी ने बताया 75 साल में कहां से कहां पहुंचा देश


PM Modi Speech Highlights: जय जवान से जय अनुसंधान तक, 5 प्रण और 5G का जिक्र, जानें PM मोदी के भाषण की 22 बड़ी बातें