नई दिल्ली: पीएम मोदी चार दिन की यात्रा में आज अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर पीएम मोदी सच्चा दोस्त बताया. राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, ''सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्हाइट हाउस में मुलाकात, कई अहम सामरिक मुद्दों पर चर्चा होगी.''



प्रधानमंत्री मोदी ने भी मजबूत रिश्तों की आशा जताई
हर विदेशी दौरे पर पीएम मोदी अपनी सरकार के मेक इन इंडिया मुहिम को बढ़ावा देने की कोशिश करते हैं. अमेरिकी दौरे से पहले पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा, ''मैं प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के न्योते पर वॉशिंगटन की यात्रा पर जा रहा हूं. हमारे बीच इसे लेकर टेलिफोन पर पहले बात हुई है. मैं भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को और मजबूत बनाने को लेकर आशावादी हूं.''


एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय मिले पीएम
वाशिंगटन एयरपोर्ट पर भारतीय सुमदाय के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी लोगों से हाथ मिलाकल अभिवादन स्वीकार किया.


कल होगी दोनों नेताओं के बीच मुलाकात
प्रधानमंत्री मोदी 26 जून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर मुख्य जोर होगा. दोनों नेताओं की यह पहली बैठक होगी.


20 से ज्यादा कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे पीएम मोदी
मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी हर बड़े दौरे पर टॉप कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करते हैं. इस बार भी पीएम मोदी अमेरिका की टॉप 20 से ज्यादा कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे.


भारतीय समय के मुताबिक कल सुबह 6 बजे पीएम मोदी अमेरिका में 20 शीर्ष कंपनियों के सीईओ और कारोबारी प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान व्यापार और निवेश पर चर्चा होगी. मोदी वॉशिंगटन डीसी के उपनगर वर्जीनिया में अमेरिका में मौजूद भारतीयों से मुलाकात करेंगे.


कई अहम करारों पर होने हैं दस्तखत
पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात के दौरान कई अहम करारों पर दस्तखत होने है. इस मुलाकात से पहले ही रिश्तों के और मजबूत होने के संकेत मिल गए हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अमेरिका ने भारत 22 गार्जियन मानवरहित ड्रोन की बिक्री को मंज़ूरी दे दी है.


बताया जा रहा है कि ये सौदा करीब 2 अरब अमेरिकी डॉलर का होगा. भारत को अगर अमेरिका से ये गार्जियन मानवरहित ड्रोन मिलेंगे तो हिंद महासागर में निगरानी रखने में भारतीय नौसेना को काफी मदद मिलेगी.


अब तक तीन बार हो चुकी है फोन पर बात
राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप अब तक तीन बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर चुके हैं. अब पहली बार दोनों नेताओं की आमने-सामने मुलाकात होगी. उम्मीद है कि मोदी अपने हर विदेशी दौरे की तरह यहां भी भारत का डंका बजाएंगे.