BJP-Congress Poster War: दिल्ली के तुगलक रोड थाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ पोस्टर लगाने मामले में एफआईआर हुई है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी के खिलाफ नई दिल्ली इलाके में पोस्टर्स लगाए थे. इसे लेकर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने शिकायत दर्ज करवाई थी, जिस पर एक्शन लेते हुए दिल्ली पुलिस ने अब एफआईआर दर्ज की है. इन पोस्टर्स में पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के कई नेताओं के नाम शामिल हैं. 


दरअसल, देश में इन दिनों परिवारवाद को लेकर सियासत गरमाई हुई है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने पटना में रैली के दौरान कह दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई परिवार नहीं है. उनके इस बयान के बाद बीजेपी ने 'मोदी का परिवार' अभियान शुरू कर दिया. इसके तहत बीजेपी सांसदों, मंत्रियों और नेताओं ने अपने ट्विटर बायो में 'मोदी का परिवार' लिखना शुरू कर दिया. इसे जवाब में यूथ कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ दिल्ली में पोस्टर्स लगाने शुरू कर दिए.


यूथ कांग्रेस के पोस्टर्स पर क्या था? 


पीएम मोदी के जिन पोस्टर्स को यूथ कांग्रेस ने मंगलवार (5 मार्च) को लगाया था, उसका टाइटल 'मोदी का असली परिवार' था. इसमें कई नेता, बिजनेसमैन और भ्रष्टाचार के आरोपी (नीरव मोदी, मेहुल चोकसी आदि) लोगों की तस्वीरें शामिल थीं. हालांकि, कांग्रेस के पोस्टर्स को एनडीएमसी ने सुबह की हटवा दिया. दिल्ली बीजेपी के उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने भी पोस्टर्स के जरिए जवाब दिया. उनके पोस्टर्स में लिखा था, 'मोदी का परिवार देश की 140 करोड़ जनता है.'


लालू यादव ने क्या कहा था, जिससे पैदा हुआ विवाद? 


पटना में 3 मार्च को एक रैली के दौरान आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का अपना कोई परिवार नहीं है. उन्होंने कहा था, 'अगर नरेंद्र मोदी के पास परिवार नहीं है, तो हम क्या कर सकते हैं. वह राम मंदिर के बारे में डींगें मारते रहते हैं. वह सच्चे हिंदू भी नहीं हैं. हिंदू परंपरा में बेटे को अपने माता-पिता के निधन पर अपना सिर और दाढ़ी मुंडवानी चाहिए. जब मोदी की मां की मृत्यु हुई तो उन्होंने ऐसा नहीं किया.' इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेता भी मौजूद रहे. 


पीएम ने भी किया पलटवार


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लालू यादव के इस बयान पर पलटवार किया है. तेलंगाना में एक रैली के दौरान पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण में डूबे विपक्षी नेता बौखला गए हैं. इन लोगों ने बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है. उन्होंने कहा कि जिसका कोई नहीं है, वह भी मोदी के हैं और मोदी उनका है. मेरा भारत-मेरा परिवार, इन्हीं भावनाओं का विस्तार लेकर मैं जी रहा हूं. मैं हर पल देश के लोगों के लिए है. 


यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र युवा कांग्रेस प्रमुख कुणाल राउत गिरफ्तार, PM Modi के पोस्टर को नुकसान पहुंचाने का आरोप